याकूब की फांसी के विरोध में नहीं गए डिप्टी रजिस्ट्रार, खबरों पर सुप्रीम कोर्ट नाराज

August 2, 2015 7:43 pm1 commentViews: 101

सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने एक प्रेस नोट में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व डिप्टी रजिस्ट्रार अनूप सुरेंद्र नाथ के याकूब मेमन की फांसी के विरोध में अपने पद से इस्तीफा दिए जाने की खबरों पर कड़ी नाराजगी जताई है।

उन्होंने कहा है कि सुरेंद्र नाथ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में कार्यरत हैं, जो सुप्रीम कोर्ट में डेपुटेशन पर आए थे। वह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की सेवा समाप्त कर वापस यूनिवर्सिटी जाना चाह रहे थे।

इसके लिए याकूब की फांसी से कई दिन पहले ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट प्रशासन से बात कर ली थी। इसके लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को पत्र दिया था जिसमें याकूब का और किसी विरोध का कोई जिक्र नहीं है।

हालांकि खुद अनूप इस्तीफे की वजह निजी बता रहे हैं, लेकिन उनकी फेसबुक पोस्ट से इस्तीफे की वजह का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है। उन्होंने अपने फेसबुक पर लिखा है कि 29 जुलाई को शाम 4 बजे और 30 जुलाई को सुबह 5 बजे हुए दो फैसले न्यायिक त्याग के उदाहरण हैं और इन फैसलों के वक्त की गिनती सुप्रीम कोर्ट के अंधकारमय घंटों के रूप में होनी चाहिए।

अनूप ने अपने इस्तीफ़े पर ये भी लिखा है कि पिछले कुछ वक्त से मैं इस बारे में सोच रहा था, लेकिन इस हफ्ते जो सुप्रीम कोर्ट में हुआ उसने मेरे फैसले में अहम भूमिका अदा की।

(0)

Tags:

1 Comment

  • यह एक डेमो पोस्ट है. जिसका उपयोग केवल वेबसाईट के स्वरूप को दिखाना है.

Leave a Reply