शोहरतगढ़ में आन-बान और शान से निकला शस्त्र पूजन का पारम्परिक जुलूस, गरमा-गरमभाषण के बावजूद बनी रही शांति

October 22, 2015 8:39 pm0 commentsViews: 439

इमरान दानिश

शोहरतगढ टाउन में शस्त्र पूजन का परम्परागत जुलूस

सिद्धार्थनगर जिले के शोहरतगढ़ टाउन में विजय दशमी यानी गुरुवार की दोपहर में पारम्परिक शस्त्र पूजन जुलूस पूरी आन बान और शान से निकला। जुलूस के दौरान हुए भाषण में एक राजनीतिक शख्स का तीखा भाषण जरूर चर्चा का विषय रहा। इस दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था बेहद तगडी़ रही।

खबर के मुताबिक दोपहर 12 बजे के बाद राम जानकी मंदिर से जुलूस निकलने की तैयारी हुई। कुछ देर पश्चात जुलूस ने नगर भ्रमण शुरु किया। हाथों में शस्त्र लिए हुये हजारों लोग जुलूस में शामिल रहे। इस दौरान विजय दशमी और मां दूर्गा के शौर्य व स्तुति संबंधी जोरदार नारे भी लगते रहे।

मुख्य सड़क से जुलूस ने टाउन का भ्रमण किया। इस दौरान इक्कावान मुहल्ले में जुलूस को रोक कर भाषण भी दिया गया। जुलूस में शोहरतगढ़ नगर पंचायत की अध्यक्ष के पति सुभाष गुप्ता ने अपने संबोधन में खूब गर्जना किया। आरोप है कि भाषण में कई आपत्ति जानक वाक्य भी प्रयोग किये गये।

हांलाकि इस भाषण के बाद भी कहीं कोई कड़वाहट नहीं हुई। नगर के लोगों का मानना है कि लोग उनकी राजनीतिक शैली को जानते हैं, इसलिए किसी ने उसे गंभीरता से नहीं लिया। वैसे भी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहने के कारण किसी प्रकार की आशंका की उम्मीद भी नहीं थी।

कार्यक्रम में सुभाष गुप्ता के अलावा पशुपति रौनियार, लाल जी, राकेश वर्मा, अनूप कसौधन, महेश, आदू वगैरह की भूमिका उल्लेखनीय रही। शस्त्र पूजन जुलूस के सकुशल विसर्जन के बाद पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस लीं

याद रहे कि षोहरतगढ़ टाउन प्रशासन की नजर में संवेदनशाील माना जाता है। यहां हर साल इसी मौके पर षस्त्रों का जुलूस भी निकलता है। इसलिए प्रशासन यहां दषहरे के मोके पर कउ़ी सुरक्षा की व्यवस्था करता हैं। इसदिन पुलिस अधीखक ओर जिलाधिकारी वयकितगत रूप् से पूरे हालात पर खुद नजर रखते हैं।

(3)

Leave a Reply