जान जोखिम में डाल, स्कूल पहुंच रहें बच्चें

August 6, 2015 12:30 PM0 commentsViews: 90
Share news

03_08_2015-3sdr-36-c-2कपिलवस्तु पोस्ट, सिद्धार्थनगर। समग्र गांव धनखरपुर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं बड़ी मुश्किल में हैं। वजह इधर बारिश होने से पूरा प्रांगण पानी से भर गया है। स्कूली बच्चों को पानी घुसकर ही स्कूल आना और जाना पड़ता है, इस बीच अगर किसी बच्चे से थोड़ी सी चूक होती है तो वह फिसल कर पानी में ही गिर पड़ते हैं।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय में न तो बाउंड्री वाल है और न ही शौचालय व्यवस्था। स्कूल प्रांगण खुले में रहने से बहुत सारे गांव के बच्चे यहीं पर शौच भी कर देते हैं। जल निकासी की कोई व्यवस्था न होने से जब भी हल्की सी भी बरसात होती है तो पूरे परिसर में पानी भर जाता है। शौच के कारण पानी भी गंदा हो जाता है। इसी पानी में घुसकर स्कूली छात्रों को आना-जाना मजबूरी बना रहता है। बालिकाओं को बड़ी ही दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है।

प्रधानाध्यापक मुबारक अली ने कहा कि आरसीसी सड़क निर्माण होने के कारण जल निकासी की कोई सुविधा नहीं बची है, जिसके कारण बारिश होते ही प्रांगण में पानी भर जाता है, यदि जिम्मेदार सड़क बनाने वक्त ह्यूम पाइप लगा दिए होते तो यह समस्या पैदा ही नहीं होती। गंदे जल जमाव के कारण जहां बच्चों में बीमारी फैलने का डर बना रहता है वहीं पानी में गिरकर चुटहिल होने का भी खतरा बना रहता है। आफताब आलम, कलीमुल्लाह, पुजारी, अख्तर अली, दशनंदन आदि ने प्रशासन से समस्या निजात हेतु उचित कदम उठाए जाने की मांग की है।

Leave a Reply