शनिवार को भी नहीं थमा आग का कहर, 12 सौ बीघा फसल स्वाहा, एसपी ने दिए टिप्स

April 9, 2016 5:29 pm1 commentViews: 381

संजीव श्रीवास्तव

32-acres-of-wheat-and-pea-crops-ashes_landscape_1459274761.jpeg

सिद्धार्थनगर। शनिवार को भी सिद्धार्थनगर में आग का कहर नहीं थमा। अलग-अलग स्थानों पर लगी आग में 12 सौ बीघे खेत की फसल आग में राख हो गयी। पिछले एक सप्ताह के भीतर सिद्धार्थनगर में आग से कम से कम 6 करोड़ रुपये की फसल जल चुकी है, मगर सरकार की ओर से पीड़ित किसानों को कोई भी सहायता का आश्वासन तक नहीं मिल पाया है।

दोपहर में तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर आग की लपटें उठने लगी। भनवापुर ब्लाक के पड़िया, मंगराव, सरोवर कटौतिया एवं कटौतिया गोकुल गांव के सीवान में अज्ञात कारणों से लगी आग में 8 सौ बीघे खेत की फसल जल गयी। ग्रामीणों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी, मगर मौके पर दमकल नहीं पहुंची।

भवानीगंज थाना क्षेत्र के ग्राम भुलनडीह और नंदलाल डीह के सीवान में आग लग गयी। जिससे 100 बीघा फसल राख हो गयी। इटवा थाने के ग्राम सेमरी में भी 100 बीघा फसल आग की भेंट चढ़ गयी। जबकि जोगिया कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गोनहा में 50 बीघा फसल राख हो गयी।

—–
एसपी ने दिए आग रोकने के टिप्स
सिद्धार्थनगर के पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने जिले में बढ़ती आग की घटनाओं को रोकने के लिए टिप्स दिए हैं। एसपी ने कहा है कि इस समय तेज हवाएं चल रही है और फसल खेत में हैं। ऐसे धु्रमपान करने वालों को बीड़ी व सिगरेट जलता हुआ नहीं फेंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस जानकारी को अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए मंदिर और मस्जिदों के लाउडस्पीकरों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फायर सर्विस के पास 4 बड़ी दमकल एवं 5 छोटी गाड़िया हैं। उपलब्ध संसाधनों से आग पर काबू का प्रयास किया जा रहा है।

(10)

1 Comment

Leave a Reply