आधार बना पैसा लूटने का आधार, आपरेटर नामांकन के नाम पर वसूल रहे मुहमांगी कीमत

October 26, 2017 3:24 pm0 commentsViews: 287

महेन्द्र गौतम

बाँसी सिद्धार्थनगर। सरकार के लाख कोशिशो के बाद आधार आपरेटर अपने मनमानी रवैये से बाज नहीं आ रहे। सरकार लाख दावा करे आधार नामांकन फ्री है, पर आपरेटर 100 रुपये से 200 रूपये तक प्रति आधार नामांकन शुल्क लिए बिना आधार कार्ड बनाने को तैयार ही नहीं होते।

कपिलवस्तु पोस्ट ने सत्यता जांचने डिड़ई स्टेट बैंक के सामने स्थित एक आधार पंजीकरण केंद्र पर पहुंचा तो न तो वहाँ सरकार द्वारा निर्देशित रेट लिस्ट लगी थी न और न कोई  व्यवस्था। वहाँ के आधार आपरेटर द्वारा 100 ₹ से 150₹ प्रति आधार नामांकन की मांग की जा रही थी। ,उसके बाद कपिलवस्तु पोस्ट बाँसी क़स्बे का रूख किया और सीधे स्टेट बैंक के बगल में एक अवैध आधार पंजीकरण केंद्र खुला मिला। वहाँ भी यही हाल रहा,यहाँ तो आधार के नाम पर आपरेटर 100 रूपये प्रति नामांकन मांगते नजर आये।यही हाल पूरे कसबे के आधार सेंटर चलाने वालों का रहा।

जबकि शासन के दिशा निर्देशानुसार कोई भी आधार केंद्र सरकारी भवन सरकारी कार्यालय के बाहर नहीं चल सकता और आधार पंजीकरण निशुल्क है । पर सरकार द्वारा हर सरकारी कार्यो में आधार की अनिवार्यता ने इन ऑप्रेटेरो को लूटने की खुली छूट दे दी है,इस पर न तो किसी अधिकारी की नजर है न ही भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की।

ऐसे में आम जनता और बीजेपी नेता और जिला पंचायत सदस्य हजारी लाल चौधरी ने तत्काल ऐसे केंद्रों की जाँच कर जिलाधिकारी से उचित कार्यवाही की मांग की है।

 

 

 

(8)

Leave a Reply