बांसी- बलरामपुर रेल लाइन के लिए साढे़ चार हजार करोड़ रुपये आवंटित, शुक्रिया जगदम्बिका पाल

July 6, 2018 3:30 pm3 commentsViews: 4241

 

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। आखिर सालों का सपना पूरा हुआ। बांसी़-बलरामपुर रेल मार्ग के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार ने धन आवंटित कर दिया। संतकबीरनगर से सिद्धार्थनगर, बलरामपुर श्रावास्ती और बहराइच जिलों को जोड़ने वाले इस मार्ग के बनाने के लिए साढ़े खर हजार करोड़ रूपये आवंटित कर दिये गये है। इस पर काम जल्द ही शुरू हो जायेगा।

नई रेल लाइन के लिए धन अवमुक्त कराते जगदम्बिका पाल सहित अन्य सांसदगण

ज्ञात रहे है कि नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद डुमरियागंज के सांसद जगदंबिका पाल के में अथक प्रयास से भारत सरकार के नीति आयोग ने सिद्धार्थनगर को देश पिछड़े जनपद रूप चिन्हित किया था। उसके बाद उसको ऊपर उठाने के दिशा में उत्तर प्रदेश के उपरोक्त पिछड़े जनपदों को रेल लाइन से जोड़ने के लिए कल 5 जुलाई को दिल्ली में  रेलमंत्री पीयूष गोयल मिलकर नई रेल लाइन के बारे में बात की। इस विमर्श के बाद नई रेल लाइन के लिए लगभग 4500 धन आवंटन की घोषणा के साथ धन आवंटन कर दिया गया। इस मुलाकात में उनके साथ खलीलाबाद के  सांसद शरद त्रिपाठी, ध्रुव कुमार त्रिपाठी एम एल सी, रमाकांत पांडेय  , बबलू श्रीवास्तव आदि लोग उपस्थित रहे।

बताते चलें की यह रेल लाइन  बहराइच , श्रावस्ती,बलरामपुर, उतरौला, डुमरियागंज ,बांसी, मेहदावल, खलीलाबाद को जोड़ेगी। इस रेलमार्ग के लिए पहली बार 1978 में पहली बार आवाज उठी थी। उस समय बस्ती के शिवनारायण रेल राज्य मंत्री थे, मगर तब रेलमार्ग का सर्वे होने के बाद प्रोजेक्ट मृत घोषित हो गया था। उसके 31 साल बाद सांसद जगदम्बिका पाल ने 2009 में  इस विषय पर काम किया। पहले कार्यकाल में उन्होंने सिद्धार्थनगर छोटी लाइन का आमान परिवर्तन कराने के अलावा इस रेल मार्ग का सर्वे कराया और अब धन आंवटित करा कर एक सपने को पूरा कर दिया।

 घोषणा पर भावुक हुए पाल, कहा अब कपिलवस्तु रेल लाइन के लिए प्रयास करूंगा

इस रेल मार्ग पर धन आवंटन के बाद कपिलवस्तु पोस्ट से बात करते हुए सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि यह मेरे राजनीतिक जीवन का सबसे अहम पड़ाव था। हमने इस रेलवे लाइन के लिये  लगातार और अनगिनत प्रयास किये। उन्होंने कहा कि हमने सिद्दार्थनगर जिले को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने का जो संकल्प यहां की सम्मानित जनता के बदौलत लिया है उसे हर सम्भव प्रयास करता रहूंगा ।

पाल ने कहा कि उनके प्रयास से ही इस जनपद को भारत सरकार ने  पिछड़ा जनपद के रूप में चयनित कर विकास की एक लम्बी रेखा खींची है। लगातार सिद्दार्थनगर जनपद विकास कार्यों के माध्यम से नम्बर एक बनने की कड़ी में अग्रसर है ।

जनपद में रेलवे लाइन ही नही बल्कि हाइवे मार्गों के जरिये भी इसकी पहचान बढ़ी है। आने वाले समय मे जनता के आशीर्वाद से कपिलवस्तु को पर्यटन केंद्र का हब बनाऊंगा। यहां से हवाई सेवा भी संचालित करने के प्रयास में लगा हूँ। ताकि विदेशी पर्यटकों का आवागमन सिद्दार्थनगर जनपद में बढ़ सके ।

सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि मेडिकल कालेज की तरफ लगातार माननीय मुख्यमंत्री योगी जी का ध्यान दिला रहा हूँ इसे भी जल्द जनपद में  लाकर साकार करूँगा । उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार के चलते लगातार कई विकास योजनाओं की स्वीकृति यह बताती है कि यदि सच्चे मन से प्रयास किया जाय तो कोई भी चीज असम्भव नही है ।

 

(3743)

Leave a Reply