गायब रह रहे बीएलओ, आखिर कैसे बने वोटर लिस्ट, नगरिकता कानून सर पर सवार है

January 8, 2020 1:12 pm0 commentsViews: 331

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। जनपद में एक जनवरी से चलाए जा रहे विशेष संक्षिप्त पुनिरिक्षण के अंतर्गत तहसील क्षेत्र के सभी बूथों पर आवेदन प्राप्त करना था इसी सिलसिले में एस डी एम शोहरतगढ़ अनिल कुमार द्वारा क्षेत्र के कुछ बूथों का निरीक्षण किया गया जिसमें बूथ संख्या 2 , 5 , 103 , 122 , 166 , 206 , 289 , 290 कुल सात मतदान केंद्रों में से 5 बूथों पर बी एल ओ गायब मिले। सवाल उठता है कि आखिर कैसे बनेगी वोअर लिस्टं? नागरिकता कानून के कारण इस बार नागरिक डरे डरे से हैं। वे वोटर लिसट में कोई गलती नहीं चाहते हैं।

इस बार का मतदाता पुनिरिक्षण कार्य जागरूक लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है जिनका नाम अभी भी मतदाता सूची में नहीं चढ़ा है। जिनके पास वोटर कार्ड है भी तो उस पर उनका पूरे टाइटल या सरनेम के साथ नाम नहीं है।  वोटर लिस्ट में प्रॉपर तरीके से जन्म तिथि डलवाना भी बड़ी समस्या है। बावजूद इसके शोहरतगढ़ तहसील क्षेत्र के बूथों पर बी एल ओ की उपस्थिति नहीं के बराबर है। याद रहे कि 20202 के  विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत  संबंधित कार्य निर्वाचन विभाग द्वारा कराया जा रहा है, जिसमें तहसील अंतर्गत सभी बूथों पर बी एल ओ की ड्यूटी लगाई गई है।  इसके तहत उन्हें प्रत्येक वोटर आई डी के जांच करनी है। इसी के साथ जनता की स्वेच्छा पर उनका आधार कार्ड वोटर आई डी से जोड़ने की भी जिम्मेदारी के साथ साथ पूरा पूरा नाम पता जन्म तिथि और नए बनने वाला मतदाता पहचान पत्रों पर शतप्रतिशत काम को अंजाम देना है

परंतु बताते हैं कि बूथों पर नियुक्त सभी बी एल ओ इस मामले में लापरवाही बरत रहे हैं जिससे ग्राम प्रधानों और जनप्रतिनिधियों  में गुस्सा है।तहसील क्षेत्र के ग्राम पचउथ के प्रधान अलाउद्दीन का कहना है कि उनके पास आम जनता द्वारा शिकायत है कि लोग सरकार की योजनाओं का इंतजार करते हैं और जब समय आता है तो निश्चित तारीख पर वह गोल रहते हैं इन पर कोई लगाम क्यों नहीं लगाता । ग्राम गनेशपुर के प्रधान अबूबकर ने उनके गांव में बी एल ओ के गायब रहने का’आरोप लगाते हुए कहा कि इसके कारण जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अतरी और ग्राम महमुदवा के प्रधानों ने भी बी एल ओ पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है और आने वाले डेट पर हर हाल में मतदाताओं का काम करने की मांग की है। दूसरी तरफ  प्रधानसंघ के जिला उपाध्यक्ष ने कहा है कि उनके ग्राम सभा में बी एल ओ डयूटी पर था लेकिन संतोषजनक काम नहीं हुआ। इस संबंध में जब एस डी एम शोहरतगढ़ से बात हुई तो उन्होंने कहा कि व्यवस्था चाक चौबंद हो जाएगी यदि इसके बाद भी किसी की शिकायत आती है तो कड़ी कार्यवाही होगी।

 

 

 

 

(291)

Leave a Reply