सावधान! मिलावटखोर बिगाड़ सकतें हैं आपकी दीपावली

November 9, 2015 4:59 pm0 commentsViews: 37

हमीद खान

बिस्कोहर में छापेमारी की डर से बंद दुकानें

बिस्कोहर में छापेमारी की डर से बंद दुकानें

सिद्धार्थनगर के इटवा तहसील क्षेत्र में दीपावली जैसे पर्व पर कई होटल व्यवसायी पूरा तरह से खाद्य पदार्थों में मिलावट कर अधिक मुनाफा कमाने पर अमादा हैं। खाद्य पदार्थाें में मिलावट के कारोबार पर जिम्मेदार अंकुश लगाने में असफल हैं।

धड़ल्ले से हो रहे खाद्य पदार्थाें में मिलावट मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। शासन द्वारा अभियान चलाकर मिलावटखोराें  के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश दिया जाता है, लेकिन विभागीय जिम्मेदाराें की उदासीनता व खाऊ कमाऊ नीति के कारण इस धन्धे पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

दीपावली में खोया व मिठाईयों की बेहद मांग रहती है। इसलिये मिलावट खोर अधिक मुनाफा कमाने के लिये नियमों को दर किनार कर खाद्य सामग्रियों में मिलावट करते हैं। विभागीय जिम्मेदार भी अपनी कार्यवाही को महज खानापूर्ति तक ही सीमित रखे हुए हैं।

छापेमारी के भय से चार दिनों से बंद हैं दुकानें
इटवा तहसील क्षेत्र में खाद्य विभाग के टीम के आने के डर से चार दिनों से दुकानें बंद हैं। तहसील रोड समेत पूरे कस्बें में दुकाने धडा़धड़ बंद हो रही हैं। देर सायं तक अधिकांश होटल बंद रहे तो कुछ खुले भी रहे। टीम ने किस दुकान पर छापेमारी की तथा किस बस्तु का नमूना लिया इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी ।

(1)

Leave a Reply