इस बार डुमरियागंज लोकसभा सीट पर खास भूमिका निभाएंगे युवा वोटर

April 7, 2019 1:16 pm0 commentsViews: 652

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़ सिद्धार्थनगर।   इस बार का लोकसभा चुनाव में जीत हार का फैसला युवाओं के भरोसे है। उनके वोट से यह तय होगा कि डुमरियागंज लोकसभा सीट से संसद की दहलीज तक कौन पहुचंगा। क्योंकि इस बार कुल मतदाताओं की संख्या के आधे युवा मतदाता हैं, जो प्रत्याशी का नब्ज टटोल कर वोट देंगे। लिहाजा भाजपा , स पा ब स पा कांग्रेस सहित सभी पार्टीयों ने  युवाओं को जोड़ने की पूरी कोशिश भी कर रखी है। कौन कितना युवाओं के मानदंड पर खरा उतरता है यह आने वाला समय बतायेगा।

जिले में करीब 9 लाख 81 हजार युवा मतदाता

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां अब बढ़ गई हैं। प्रत्याशी व उनके कार्यकर्ता हर घर जाकर समर्थन मांग रहे हैं। ऐसे में युवा वोटरों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो गई है। क्योंकि जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 1865469 वोटर हैं। इनमें 20 से 39 आयु वर्ग के वोटरों की संख्या 981924 है। ऐसे में सबसे युवा वोटरों का महत्व अपने आप में बढ़ जाता है।

राजनीतिक पंडित इस बात को मानते हैं कि युवा वोटर इस बार संसद में कौन जाएगा यह तय करेंगे।

क्योंकि इनके वोट सबसे महत्वपूर्ण है। वहीं, अन्य वोटरों की बात करें तो 40 से 49 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 327251 है। जबकि 50 से 59 वर्ष के बीच मतदाताओं की संख्या 2518714 है। युवा मतदाताओं से रिपोर्टर ने मतदान के बारे युवाओं से संवाद किया जिसमें मतदाताओं ने अपने विचार व्यक्त किए|।

वोट देकर अपनी भागीदारी तय करें नौजवान

क़स्बा शोहरतगढ़ के युवा इंजीनियर एज़ाज़ अंसारी ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में डुमरियागंज सीट पर विजय का सेहरा युवाओं के वोट पर निर्भर है।युवाओं को अपने भविष्य को ध्यान में रख कर ईमानदारी से बटन दबाएं। वोट उसी को दें जो विकास के साथ सद्भाव के लिए भी प्रतिबद्ध हो।

मतदान से मजबूत होता है लोकतंत्र

छात्र सेवक वकार खान ने कहा है कि मतदान से लोकतंत्र मजबूत होता है अबकी बार मतदाता सूची में शामिल नए युवा मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे कि क्षेत्र और लाकतंतत्र का विकास हो सके। जो भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रभावी आवाज उठा सके। |

सोच समझ कर करें मतदान

ग्राम छतहरी निवासी सिराज खान ने कहा है कि हर नागरिक को मतदान अवश्य करना चाहिए और दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए|।वोट उसको दें,जो करे क्षेत्र का विकास करे।वोट उस प्रत्याशी को दें जिसमें व्यवस्था परिवर्तन की तड़प हो।

बहुमूल्य वोट बर्बाद न करें

शिवपति महाविद्यालय के छात्र रंजीत वर्मा ने कहा है कि जो नेता विकास करें उसी को अपना वोट दें अपना बहुमूल्य वोट बर्बाद ना करें। जात धर्म से परे होकर मतदान करने  से ही विकास की धुरी तेज हो सकेगी। |

पहली बार मतदान के लिए उत्साहित हैं युवा

स्थानीय निवासी सनी श्रीवास्तव ने कहा है कि लोकसभा के चुनाव में पहली बार मतदान करने के लिए सभी युवा उत्साहित है हम खूब बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लेंगे|\ यही कारण है कि भाजपा से लेकर गठबंधन के कार्यकर्ता युवाओं को अपनी टीम में जोड़े हुए हैं। बहारहाल भाजपा ने तो बाकायदा गुरुवार को विजय युवा संकल्प सम्मेलन की शुरुआत कर युवाओं को रिझाने का काम किया है। अब देखना यह होगा कि युवाओं का रुझान किस तरफ जाता है। यह आने वाला वक्त ही बताएगा।

 

(623)

Leave a Reply