गोंडाः एक परिवार के चार सदस्यों ने किया धर्म परिवर्तन, माहौल हुआ संवेदनशील

December 4, 2017 12:17 pm0 commentsViews: 1881

विशेष संवाददाता

 

सिद्धार्थनगर। पड़ोसी जिला गोंडा के कर्नेलगंज इलाका  अन्तर्गत बैजनाथ पट्टी गांव के एक पूरे परिवार ने हिन्दू से धर्मं परिवर्तंन त्याग कर मुस्लिम इस्लाम स्वी स्वीकार कर लिया है। हो गया है। हालांकि सौतेले भाई ने कोतवाली और तहसील में धर्म परिवर्तन की शिकायत कर कार्यवाई की मांग की है। इस घटना से जिले का माहौल गर्मा गया है।  तमाम संगठन इसे तूल देकर माहौल बिगाड़ने में लग गये हैं, लेकिन प्रशासन  फिलहाल मामले को अभी हलके में ले रहा है।

कर्नेलगंज कोतवाली के ग्राम बैजनाथ पट्टी में रहने वाले एक परिवार की 40 वर्षीय महिला मंजू देवी धर्म बदल कर अब अब फूलबानों बन गई है। उसके बड़े पुत्र सूरज ने भी धर्म बदल कर खुद का नाम इम्तियाज रख लिया है। उसने 25 नवम्बर को एक मुस्लिम लड़की से शादी भी रचा ली है। खबर है कि सूरज के दो नाबालिग भाई और बहन ने भी मुस्लिम धर्म स्वीकार कर लिया है।

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब सूरज के सौतेले भाई संजय कोतवाली कर्नेलगंज और एसडीएम  को शिकायती पत्र  देकर धर्मपिवर्तन की साजिश का आरोप लगाया। संजय ने प़त्र में आरोप लगाया है कि उस्मान नाम के युवक ने पहले उसके सौतेली मां का धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम बनाया है। और  अब उसके बड़े लड़के का धर्म परिवर्तन करा कर पड़ोस के नवाबगंज में उसकी शादी भी करा दिया है। उस्मान ने पूरी सम्पत्ति का विरासत भी करा लिया है और इन सभी लोगों को अपने घर पर ही शरण दे रखा है। सौतेले भाई ने बताया कि एक भाई और एक बहन नाबालिग हैं। उसे भी मुस्लिम बनाया जा रहा है।

प्रशासन को सतर्क रहना होगा

बहरहाल धर्म परिवर्तन स्वेच्छा से हुआ या कोई साजिश है, इसकी जांच जरूरी है। मगर सच सह है कि इस घटना को लेकर दोनों तरफ के कट्टरपंथी लोग प संगठन अंदर ही अंर उबल रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि ऐसे में पुलिस की जरा भी लापरवाही इलाके को साम्प्रदायिकता की आग में झाेंक सकती है। अतीत में भी इस क्षे़त्र में साम्प्रदायिक दंगा हो चुका है, लिहाजा यहां प्रशासन को विशेष चौसी की जरूरत है।

सूरज उर्फ इम्तियाज ने कहा

 इस बारे में धर्म परिवर्तन  करने वाले सूरज उर्फ इम्तियाज ने बताया कि मेरे पिता बीमार रहते थे। कुछ करते नहीं थे। पिछले बीस वर्षों से उस्मान ने पूरे परिवार की परवरिश की है। दवा आदि कराया जिसके कारण वह धर्म परिवर्तन स्वेच्छा से करके मुस्लिम हो गया है, उसके दोनों भाई बहन भी मुस्लिम हो गए हैं, उसने कहा कि पहले मेरा नाम सूरज था। अब इन्तियाज हो गया है। २५ नवम्बर को मैने एक मुस्‍लिम लड़की से शादी भी कर ली है।

 कोतवाली प्रभारी ने कहा
इस बारे में कोतवाल अंगद राय ने बताया कि मामला संज्ञान में है, उस्मान,  मंजू उर्फ रामावती, नया नाम फूलबानो व सूरज बदला हुआ नाम इम्तियाज को कोतवाली लाया गया है। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी जा चुकी है। अधिकारियों का जैसा निर्देश होगा वैसा किया जायेगा।

क्या कहते है सीओ
इस मुद्दे पर सीओ कृष्णचन्द्र सिंह कहते हैं कि जबरन लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने का मामला संज्ञान में आया है। मामले में कोतवाल को मुकदमा दर्ज करके कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

(1808)

Leave a Reply