स्वास्थ्य और शिक्षा के पिछड़ेपन को दूर करना हमारा उद्देश्य- आशीष प्रताप

December 22, 2015 3:19 pm0 commentsViews: 282

हमीद खान

कैम्प में लोगों को संबोधित करते डा आशीष और मौजूद नागरिक

कैम्प में लोगों को संबोधित करते डा आशीष और मौजूद नागरिक

इटवा, सिद्धार्थनगर। हमारा क्षेत्र स्वास्थ्य और शिक्षा में अति पिछड़ा है। जब हम शिक्षित होगें तभी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहेंगे।

उक्त बातें बाल रोग विशेषज्ञ डा आशीष प्रताप सिंह ने कही। वह तहसील इटवा के ग्राम परसा बुजुर्ग निकट जिगना धाम में आयोजित स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में भाग ले रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि प्रसव अस्पताल में कराना चाहिये। छोटे बच्चों को शहद नहीं पिलाना चाहिये। छा माह तक मां का दूध दिया जाना चाहिये। डिब्बे का दूध नहीं पिलाना चाहिये।

श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में शिक्षा कमी को दूर करने के लिये गत वर्ष श्री राजमणि सिंह पब्लिक स्कूल की स्थापना की गयी है। स्वास्थ्य के सम्बंध में पिछडापन दूर करने के लिये दो निशुक्ल चिकित्सा कैम्प आयोजित कर चुका हूँ।

इसी क्रम में डा अंकुर ने बताया कि साबुन से हाथ धोना चाहिये। बीमारियां क्यों होती हैं इसके कारणों को समझ कर बीमारियों से बचा जा सकता है। बच्चे को निकटतम स्वास्य केन्द्र से टीका लगवाना चाहिये।

आज आयोजित निशुल्क चिकित्सा कैम्प में 200 मरीजों की जांच की गई। यह कैम्प “सखी सेवा संस्थान” के सौजन्य से आयोति किया गया था। इस अवसर पर छेदी लाल इण्टर कालेज के प्रवक्ता दीप नरायन सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता जमींदार अग्रहरि उर्फ विनोद कुमार, प्रखर मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

(10)

Leave a Reply