ब्राडगेज लाइन के उदृघाटन के दिन मिलेंगी तीन ट्रेनें, रेलमंत्री के स्वागत की तैयारियां शुरू

November 19, 2015 4:41 pm0 commentsViews: 1195

नजीर मलिक

रेलगाडी

गोरखुपर-सिद्धार्थनगर-बलरामपुर बड़ी लाइन के उद्घाटन के दिन इस ब्राडगेज को केवल तीन नई रेलगाड़ियां मिलेंगीं। उन्हें हरी झंडी दिखाने केन्द्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु रविवार को स्वयं हाजिर रहेंगे। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

कपिलवस्तु पोस्ट को मिली रेलवे के खास सू़त्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस रेल लाइन पर पहले दिन एक एक्सप्रेस और दो पैसेंजर ट्रेनें रवाना होंगी। फिर धीरे धीरे ट्रेनों की तादाद बढ़ाई जायेंगी।

खबर है कि एक ट्रेन गोरखपुर-कुर्ला एक्सप्रेस होगी जो मुम्बई तक जायेगी। इस ट्रेन को रेलमंत्री सबसे आखिर में गोरखपुर पहुंच कर रवाना करेंगे। पहली पैसेंजर ट्रेन को सुबह 11 बजे के आसपास बलरामपुर से और दूसरी ट्रेन को सिद्धार्थनगर से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया जायेगा। दोनों गाडियां गोरखपुर से लखनऊ तक अप डाउन करेंगी।

सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा इस महीने के आखिर तक दो डेमो ट्रेनें भी गोरखपुर से लखनऊ तक प्रति दिन अप डाउन करेंगी। इस प्रकार गोरखपुर से राजधानी के लिए प्रतिदिन चार- चार रेलें अप और डाउन करेंगी।

रेलवे के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक जनवरी महीने के पहले सप्ताह में इस रूट पर इंटर सिटी चलेगी जो गोरखपुर से सुबह 5 बजे रवाना होगी और एक लेट नाइट ट्रेन गोरखपुर और लखनउ से प्रति दिन रात 11 बजे चला करेंगी।

इस रेल लाइन पर दूरदराज के शहरों के लिए चार बड़ी ट्रेनों का संचलन फरवरी में ही हो सकेगा। रेल विभाग के सूत्रों के मुताबिक कोच की अनुपलब्धता की वजह से ट्रेनों को क्रमवार शुरू किये जाने का फैसला लिया गया है।

नयी ब्राडगेज लाइन के खुलने की खबर से महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती जनपदों में बेहद खुशी है। गोरखपुर, बलरामपुर और सिद्धार्थनगर के सांसद अपने अपने जिले के कार्यक्रमों को कामयाब बनाने के लिए जुट गये हैं।

(0)

Leave a Reply