देश की राजनीती में मुलायम सिंह का योगदान अतुलनीय रहा- अनूप यादव

November 23, 2018 11:18 am0 commentsViews: 43

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिला मुख्यालय स्थित समाजवादी अध्ययन केंद्र में पूर्व रक्षामंत्री और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के 80वें जन्मदिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ।

देश की राजनीति में मुलायम सिंह यादव का योगदान विषय पर बोलते हुये समाजवादी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष अनूप यादव ने कहा कि सैफई जैसे छोटे गाँव से दिल्ली की पंचायत का सफर बेहद संघर्षभरा और चुनौतीपूर्ण रहा। लेकिन जनता के प्रति हो रहे अन्याय का विरोध करते हुये मुलायम सिंह ने समाज के कमजोर वर्गो के सम्मान और अधिकार की लड़ाई में कभी पीछे नही हटे।

उन्होनें बतौर मुख्यमंत्री रहते किसानों, महिलाओं, शिक्षकों के जीवन में समाजवादी नीतियों के माध्यम से बड़ा बदलाव लाया। उन्होनें राजनीति में संघर्ष और प्रतिबद्धता से हर मुकाम पाने का साहस पैदा किया।

मुख्यअतिथि पूर्व प्रधानाचार्य राम समुझ लाल श्रीवास्तव ने कहा कि सिद्धार्थनगर जनपद का उदघाटन करके मुलायम सिंह यादव ने यहाँ के पिछड़ेपन को दूर करने की दिशा में ऐतिहासिक कार्य किया।

अध्यक्षता कर रहे समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली धर मिश्रा ने कहा कि राजनीति में अपने सहयोगियों को जो सम्मान मुलायम सिंह यादव ने दिया वैसा दूसरा उदाहरण पूरे देश में नही है। नेता जी ने देश की गंगा-जमुनी तहजीब को बनाये रखने और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने में अग्रणी रहे हैं।

नौजवानों को बेरोजगारी भत्ता और लडकियों को कन्या विद्याधन जैसी जनहितैषी योजना के माध्यम से उन्होने नयी पीढ़ी को आत्मसम्मान से जीने का साहस पैदा किया। मुलायम सिंह यादव ने देश की राजनीति में डॉ लोहिया के समाजवादी विचार और चरण सिंग के किसान नीतियों को लागू करने का काम किया।

इस अवसर पर पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष रामऔतार यादव ने भी अपने विचार रखे। गोष्ठी के संयोजक अमित यादव ने आये हुये अतिथियों को बैच लगाकर और मणेन्द्र मिश्रा मशाल द्वारा लिखित समाजवादी सहित्य भेंट कर स्वागत किया साथ ही आये हुये छात्रों-नौजवानों के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर केक भी काटा गया।

आयोजन में प्रमुख रूप से गौतम मिश्र, राजेश गुप्ता, अमरेंद्र पांडेय, संजय, भवानी शंकर पांडेय, सुरेंद्र यादव, लक्की यादव, अफसर आदि की उपस्थिति रही।

(33)

Leave a Reply