नेपालः पूर्व पीएम कामरेड प्रचंड की सभा में बम से हमला, मंच पर डटे रहे प्रचंड, आठ गिरफ्तार

December 3, 2017 12:41 pm0 commentsViews: 243

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। स्थानीय सीमा से सटे लुम्बिनी के करीब पकड़ी नामक स्थान पर आयोजित नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल उर्फ कामरेड प्रचंड की जनसभा में  बम विस्फोट हुआ, जिसमें कारेड प्रचंड बाल बाल बच गये। नेपाली पुलिस इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार कर पूछतांछ कर रही है। विस्फोट में कियी मधेशी संगठन के हाथ होने की आशंका बताई जा रही है।

बताया जाता है कि नेपाल में गौतम बुद्ध की जन्मस्थली के करीब पकड़ी चौराहे पर शनिवार लगभग ४ बजे जनसभा थी। कामरेड सहित माओवादी पार्टी के तमाम नेता पहुंच चुके थे, तभी मंच से कुछ मीटर दूर भयानक विस्फोट  हुआ। इसके बाद वहां भगदड़ मच गई। तमाम नेता भी मंच छोड़ कर भाग निकले, लेकिन प्रचंड मंच पर ही डटे रहे। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। लेकिन इस घटना के बाद वहां दहशत कायम हो गई।

पहले घमाके के की आवाज के साथ ही पुलिस और सेना के जवानों ने पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड को सुरक्षा घेरे में ले लिया। सेना की बम डिस्पोजल टीम को मंच के पास दो बम और मिले, जिन्हें निष्क्रिय कर दिया गया। लगभग दो घंट की अफरा तफरी के बाद स्थिति पर कंट्रोल हुआ और  पंचड ने पूरे आत्मविश्वास से अपना भाषाण दिया। सभा शाम लगभग सात बजे तक चली। इस दौरान प्रचंड ने कहा कि क्रान्ति की लौ इन टुंटपुजिए धमाकों से मद्धिम नहीं हुआ करतीं।

इस बारे में रुपनदेही जिले के कलक्टर मदन भुजेल ने बताया है कि छान बीन के दौरान क्षेत्र के आठ लोगों को गिरफ्तर किया गया है, उनसे पूछताछ की की जा रही है। उन्होंने घटना में मधेशी संगठनों की भूमिका की आशंका से इंकार नहीं किया है। बता दें कि नेपाल में आम चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार चल रहा है। इस दौरन लुम्बिनी, लवनी, कपिलवस्तु, रूपन्देही, नवलपरासी आदि मधेश प्रभावित क्षेत्रों में अब तक 18 जगहों पर बम विस्फोट हो चुके हैं ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

(228)

Leave a Reply