रेलवे वाशिंग पिट बदल देगा बढ़नी की तकदीर, बढेंगे रोजगार और कारोबार के अवसर

November 20, 2015 8:17 am0 commentsViews: 332

नजीर मलिक

washing

सिद्धार्थनगर- बलरामपुर ब्राडगेज लाइन के उदृघाटन के बाद सबसे ज्यादा फायदा उपनगर बढ़नी को मिलने जा रहा है। रेल विभाग ने यहां 34 करोड़ की लागत से वाशिंग पिट बनाने जा रहा है। इससे इस टाउन में रोजगार और कारोबार के अवसर यकीनन बढ़ जायेंगे।

वाशिंग पिट का अर्थ है ट्रेनों की धुलाई का स्टेशन। इसके लिए रेल विभाग ने पैसा आवंटित कर दिया है। इसके तहत बढ़नी रेलवे स्टेशन से जुड़ी 6 रेल पटरियां बिछेंगी। इन पटरियों पर रेल धुलाई का काम होगा। कम से कम प्रतिदिन बीस ट्रेनों की यहां धुलाई होगी। इस पूरे सिस्टम के लिए तकरीबन 2000 लोगों को काम मिलेगा।

इसके अलावा यहां रेल काम्प्लेक्स भी बनेगा जिसमें शोपिंग काम्प्लेक्स, मनोरंजन के साधन, रेस्टोरेंट तो होंगे ही, यात्रियों के ठहरने के लिए एसी कमरे होंगे। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए वैंक्वेट हाल भी बनाया जायेगा।

सरकार के इस कार्यक्रम से यहां व्यापार के अन्य कई अवसर खड़े होंगे, जिसमें मानव संसाधन की काफी जरूरत पड़ेगी। यह संसाधन स्थानीय स्तर से ही होंगे। इसलिए इसका फायदा क्षेत्रीय लोगों को होगा।

खबर है कि वाशिंग पिट बनने के लिए एक साल की समय सीमा तय की गई है। क्षेत्रीय सांसद जगदम्बिका पाल के मुताबिक ब्राडगेज लाइन के साथ वाशिंग पिट के निर्माण का काम भी शुरू हो जायेगा।

(5)

Leave a Reply