पुलिस ट्रेनरों ने कहा पुलिस मुस्कुरा के टेंशन पर काबू करे तभी बदलेगी उनकी छवि

September 23, 2017 1:48 pm0 commentsViews: 124

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिले के वर्दी धारियों को जनता के सामने उनकी छवि बदलने के लिये मुंबई से आई टेªनरों ने दो दिवसीय प्रशिक्षण के माध्यम से लगन, धैर्य के साथ बेहतर बर्ताव से पेश आने के अलावा अपने चेहरे से विकृति के भाव हटा कर मुस्कान के साथ काम करने का सलीका सिखाया है। जिससे समाज में उनकी बेहतर छवि उभर कर आयेगी।

गुरूवार को 53 और शुक्रवार को 56 पुलिस कर्मियों की क्लास चली। उन्हें प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि वह मेहनत तो करते ही है काम का दबाव भी उन पर अधिक है। ऐसे में ब्यवस्थागत तरीके से काम करने के लिये चाहिये कि वे गुस्से अथवा विकृति के भाव को छोड़ नम्रता से काम करें तो समाज में बिगड़ी छवि को बदलते देर नही लगेगी।

मुंबई से आई आयेस्टर एच आर सेल्यूसंस की टीम मैनेजर पूनम तिवारी ने बताया कि प्रदेश के पुलिस कर्मियों की बेहतर इमेज प्रस्तुत करने के लिये ही उनकी टीम को चुना गया है। प्रथम चरण के तहत वह महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती में प्रशिक्षण दे चुकीं हैं सिद्धार्थनगर उनका अंतिम पड़ाव था।

प्रशिक्षक नीना नायर ने बताया कि जिंदगी ही एक चुनौती है। कार्य को लेकर हर व्यक्ति तनाव में रहता है लेकिन सफल वही होता है जो टाइम मैनेजमेंट बेहतर कर टेंशन और गुस्से पर काबू पाया हो। उन्होंने कहा कि तनाव के साथ जनता में बेहतर परिणाम नही दे सकते लेकिन काम तो करना ही है। मेहनत उतनी ही है तो क्यों न मुस्कुरा कर काम किया जाय।

प्रशिक्षकों ने पुलिस कर्मियों से कहा कि उनका अच्छा बर्ताव उन्हें तमाम समस्याओं से निजात दिलायेगा। पुलिस का कार्य ही ऐसा है कि उसके पास दबाव होगा और दबाव के बीच वह तनाव से संतुलन नहीं बनायेगी तो जाहिर है कि इसके नतीजे उल्टे सीधे आयेंगे। कार्यशाला में सीओ डुमरियागंज एस के सिंह, प्रतिसार निरीक्षक सी बी सिंह, दरोगा राधेश्याम राय आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply