… और ‘मास्साब’ बच्चों की क्लास में ही चारपाई डाल कर सोते पाये गये

November 23, 2017 11:52 am0 commentsViews: 354

एम. आरिफ

इटवा, सिद्धार्थनगर।इटवा  विकास खण्ड में सरकारी स्कूलों की दशा दिन प्रतिदिन दयनीय हो रही है। यहां मास्टर साहब स्कूल की कक्षा में बाकायदा चारपाई डाल कर सोते हैं। ऐसा एक निरीक्षण में पाया गया। शिक्षा के जिम्मेदारों के इस हाल से  पता चलता है कि प्राथमिक शिक्षा के हालात क्या हैं।

मंगलवार को इस मामले की पोल तब खुली जब खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञानचंद्र मिश्र विद्यालय पर औचक निरीक्षण में पहुंचे। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय के पैतृक गांव पिरैला स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर पहुंचे। वह यह देख कर दंग रह गये कि मास्टर साहब कक्षा में ही चारपाई पर सो रहे हैं। कमरे में दो चारपाई लगी हुई थी।

बहरहाल उन्हें जगा कर कड़ी फटकार लगाई गई। उन्होंने अपनी गलती स्वीकार भी की। मगर सवाल है कि उन्हें इसकी सजा क्या दी जाएगी। दरअसल शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार की जड़ें बहुत गहरी हैं। इसलिए कार्रर्वाई हो सकेगी, इसमें संदेह है।  निरीक्षण के दौरन मौके पर सिर्फ 12 छात्र ही मिले, जबकि वहां ३० बच्चों का नामांकन है।

हैरानी की बात यह रही की जूनियर स्कूल का भवन आज तक न बनने से कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को प्राइमरी स्कूल के छत के नीचे पढ़ना पड़ रहा है। कुल मिलकर देखा जाये तो पूरे ब्लाक में शिक्षा के नाम पर मजाक उड़ाया जा रहा है। मगर खंड शिक्षा अधिकारी के इस कार्रवाई से लापरवाह शिक्षकों में हड़कम्प मचा हुआ है।बीईओ श्री मिश्र ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया की रिपोर्ट जिले पर भेजी जा रही है। यह निरीक्षण अनवरत चलेगा। लापरवाही पर किसी शिक्षक को बख्शा नही जायेगा

(321)

Leave a Reply