कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों की भूख की आग मिटा रहे अनिल जायसवाल

May 14, 2020 2:27 pm0 commentsViews: 288

 

— दूसरे प्रदेशों से आ रहे मजदूरों को दिया जा रहा भोजन पैकेट

एम. आरिफ

इटवा, सिद्धार्थ नगर । एक तरफ जहां लाकडाउन के बाद प्रवासी मजदूरों का रोजगार छिनने से रोजी-रोटी का संकट आ खड़ा है, तो दूसरी ओर कठिन परेशानी उठाकर भूखे पेट अपने घरों को वापस आरहे हैं। ट्रक और डीसीएम के माध्यम से आरहे लोग रास्ते में बिस्किट और पानी से पेट की आग को बुझा रहे हैं । तपती धूप में महाराष्ट्र , गुजरात, दिल्ली व अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूर भूखे पेट 50 – 70 घण्टे की दूरी तय कर अपने गांव पहुंच रहे है ।

किंतु इस दौरान हज़ारों किलोमीटर की दुष्कर यात्रा और भूख प्यास से वो बहुत ही कष्ट में हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इटवा कस्बे के मैन चौराहे पर व्यपार मण्डल महामंत्री अनिल जायसवाल के अगुवाई में इन प्रवासी मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराकर सराहनीय कार्य किया जा रहा है।

पिछले 3 दिनों से लगभग हज़ारों लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया जा चुका है और यह सेवा कार्य लगातार जारी है। अनिल जायसवाल ने कहा कि प्रवासी मजदूर हमारे भाई हैं , ऐसे समय में उनकी मदद करनी चाहिये , उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के निर्देशानुसार इन प्रवासी मजदूरों को खाना खिलाया जा रहा है । मंत्री जी का निर्देश है कि क्षेत्र में कोई व्यक्ति भूखा न रहे जिसपर हमारी टीम निरन्तर लोगों की मदद कर रही है ।

 

(280)

Leave a Reply