मनमानी कर अभिभावकों को लूट रहे मांटेसरी स्कूलों के संचालक

May 4, 2016 7:57 am0 commentsViews: 83

हमीद खान

pahsfala

इटवा, सिद्धार्थनगर। अब जब कि सीबीएसइ और यूपी बोर्ड कि परीक्षाएं खतम हो गई हैं, तो अप्रैल माह के शुरू से ही क्षेत्र के तमाम मांटेसरी स्कूलों के संचालक मनमानी पर उतर आये हैं।

तहसील के तमाम स्कूल संचालक मनमानी किताबें और फीस ले कर अभिभावकों की जेब पर डाका डाल रहे हैं। स्कूलों के संचालक अपने विद्यालय से ही ड्रेस और किताब कापी बच्चों को उपलब्ध कराते हैं,  जिस में उन को कमीशन के रूप में भारी रकम मिल जाती है।

क्षेत्र में तो कुछ स्कूल ऐसे है, जिनके यहां चलने वाली किताबें  दूकानों पर मिल ही नहीं सकती हैं। दरजनों स्कूल ऐसे चल रहे हैं, जो तरह तरह के प्रलोभन अभिभावकों को देते हैं। नियमानुसार किताबें और ड्रेस विद्यालय से वितरित नहीं होनी  चाहिए, लेकिन कस्बा सहित क्षेत्र के देहात में ऐसे तमाम स्कूल हैं, जो बच्चों का प्रवेश लेने के बाद अपने यहां से ही किताबें व ड्रेस आदि उपलब्ध कराते हैं।

 इस काम में संचालकों को मोटी कमाई हो जाती है। शहर के कुछ प्रतिष्ठित विद्यालय बाजारों में बुकसेलरों आदि से सांठगांठ कर लेते हैं। विद्यालय की किताबें उसी दूकान पर मिलती हैं। विद्यालय संचालक अपना कमीशन तय कर लेते हैं। क्षेत्र के कमाल अहमद, जीमी अहमद, अब्दुल कादिर आदि ने इस तरह की मनमानी कर रहे स्कूल संचालकों पर कार्यवाही की मांग कि है।

इस बारे में जानकारी के लिए खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार के मोबाइल नंबर 8765959218 पर 10 बज कर 29 मिनट से तीन बार फोन लगाया गया लेकिन उन का फोन उठा नहीं।

(3)

Leave a Reply