नये परिवेश में पुरुषों से आगे निकल रहीं महिलाएं- प्रोबेशन अधिकारी

March 9, 2019 1:10 pm0 commentsViews: 127

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। समाज निर्माण में महिलाओं की भूमिका अहम है। इनके बगैर  समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। कठिन समय में भी समाज में इनकी भूमिका अहम रही है। यही कारण है कि बदलते परिवेश में पुरूषों से आगे महिलाएं निकल रही हैं।

यह बातें जिला प्रोबेशन अधिकारी सतीश चंद्र ने कही। वह शुक्रवार को शोहरतगढ़ ब्लाक सभागार में महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। ब्लाक क्षेत्र की आंगनबाड़ी वर्करों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा समय और जमाना दोनों बदला है। इसके चलते समाज में महिलाओं को वरीयता मिलनी शुरू हो गई है। वह दिन दूर नहीं जब महिलाएं ही आगे रहेंगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बीडीओ तारा देवी ने कहा कि बेटी है तो कल है। यह स्लोन ही समाज को संदेश दे रहा है कि इनके बगैर समाज अधूरा है। सरकार की तमाम योजनाएं बेटियों और महिलाओं के लिए चल रही है। समाज के भीतर जागरूकता इस कदर आया है कि कन्या भ्रूण हत्या पर रोक सा लग गया है। मातृ मृत्यु दर के आंकड़े कम हो गए हैं। समाज के लिए यह एक शुभ संकेत है।

बाल संरक्षण अधिकारी प्रशांत सिंह राघव ने कहा क सरकार के दो विभाग स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास में कार्यरत आंगनबाड़ी और आशा समाज के लिए जितना कार्य कर रही हैं, उसकी कल्पना नहीं की जा सकती। वास्तव में समाज को बेहतर बनाने में यह महिलाएं आगे हैं। इनके इस कार्यों का समाज सदैव ऋणी रहेगा। इस अवसर पर काउंसलर ममता राय, संगीता सिंह, सुनील कुमार, लीलावती, पूनम यादव, संगीता मिश्रा, वंदना यादव, नीलम पाण्डेय, मधु मिश्रा, लिपिक बालकृष्ण, सेक्रेटरी शकील अहमद सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

 

(117)

Leave a Reply