समाजवादी अध्ययन केंद्र में सिद्धार्थनगर जनपद स्थापना समारोह- 2018 मनाया गया

December 30, 2018 11:23 am0 commentsViews: 35

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिला मुख्यालय स्थित समाजवादी अध्ययन केंद्र में सिद्धार्थनगर जनपद स्थापना समारोह- 2018 मनाया गया। इस अवसर पर बुद्ध के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित किया गया। कार्यक्रम में बुद्धभूमि के विभूतियों और समाजवादी अध्ययन केंद्र के वार्षिक गतिविधियों के पोस्टर का विमोचन मुख्य अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे ने किया। इसके अतिरिक्त जनपद के विभूतियों के चित्रों की कला दीर्घा का अनावरण किया गया।

जिसमें काजी जलील अब्बासी, भानू प्रताप सिंह, प्रभुदयाल विद्यार्थी, मथुरा पाण्डेय, बृजभूषण तिवारी सहित अन्य स्तम्भों के चित्र शामिल हैं। इसके बाद जनपद के 47 लोक रक्षक सेनानियों को कंबल भेंट किया गया।

स्थापना दिवस पर आयोजित बदलाव और चुनौतियों के तीन दशक विषय पर बोलते हुए माता प्रसाद पांडे ने कहा कि कपिलवस्तु का महत्व बुद्ध की क्रीड़ा स्थली के कारण पूरी दुनिया में है।

दो लाख पर्यटक चीन, मंगोलिया, कम्बोडिया, जापान आदि बौद्ध देशों के प्रतिवर्ष यहां आते हैं। बुद्ध का महत्त्व और ज्ञान परंपरा को समृद्ध करने के उद्देश्य से ही सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की स्थापना समाजवादी सरकार में किया गया था।

विषय पर बोलते हुए डॉ. विनयकांत मिश्रा ने कहा कि सिद्धार्थनगर कपिल मुनि की धरती रही है जनपद में अनेक पुरातात्विक स्थलों का उत्खनन बेहद जरूरी है। इतिहासविद डॉ. अभिषेक दुबे ने कहा कि वैश्विक परिदृश्य में सिद्धार्थनगर को गौतम बुद्ध की क्रीड़ा स्थल के नाम से स्थापित करने के तरीके का प्रचार प्रसार जरूरी है।

जिससे पर्यटन एवं उद्योग बढ़ सके और लोगों को रोजगार मिल सके। गलगोटिया विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. भवानी शंकर ने कहा कि सिद्धार्थनगर का राजनैतिक सांस्कृतिक इतिहास समृद्ध रहा है। इसे विमर्श में रखते हुये हुए पाली भाषा का केंद्र खोले जाने की जरूरत है।

समारोह के संयोजक यश भारती विभूति विभूषित समाजवादी अध्ययन केंद्र के संस्थापक मणेद्र मिश्रा मशाल ने आए हुए आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट करते हुये कहा कि सिद्धार्थनगर जनपद के 30 वर्ष पूरे होने पर जनपद को आगे बढ़ाने की दिशा में हमें अपना सक्रिय योगदान करना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता लालता प्रसाद चतुर्वेदी ने किया।इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष अजय चौधरी, उग्रसेन सिंह, मुरली मिश्रा, श्याम नारायण चौबे, बेचई यादव, चमन आरा, वीरेंद्र तिवारी, मोहम्मद इब्राहिम, शकील, जावेद, राम अवतार यादव, अंकित चतुर्वेदी, चंद्रमणि यादव, भवानी शंकर पांडे, राकेश लोधी, विजय यादव, नईम राईनी, गौतम मिश्रा, राजेंद्र, शिवा, देवेंद्र सिंह सहित अन्य की उपस्थिति रही।

(26)

Leave a Reply