स्वछ भारत अभियान को पलीता लगा कर ठेकेदार फरार, शौचालय निर्माण अधूरा, कहां जाए जनता?

February 4, 2019 2:17 pm0 commentsViews: 203

 

 

 

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। कस्बा शोहरतगढ़ में स्वछ भारत मिशन के अंतर्गत बन रहे शौचालय में निर्माण कार्य में भारी अनियमितता  व दबंगई की खबर के साथ ही साथ आधे अधूरे शौचालय जनता को सौंप, अपना पेमेंट लेकर ठेकेदार चम्पत हो गया। अब गरीब लाभार्थी परेशान हैं।  कस्बे की एक पीड़ित फातमा ने बताया कि उसके शौचालय क  सीट टंकी की ऊंचाई से नीचे बना दिया है और सुपर स्ट्रक्टर की भी सफ़ाई नहीं हुई है।

नगर पंचायत शोहरतगढ़ में लगभग पांच सौ शौचालय बनने हैं, लेकिन भ्रष्टाचार के कारण इसकी गति इतनी धीमी है कि तीन महीने से बन रहे शौचालयों में लगभग आधे से ज्यादा अपूर्ण हैं।  शौचालय निर्माण में प्रयोग किये जा रहे घटिया बालू जो धूल से भी गिरे दर्जे का है, सीमेंट ऐसी की उसका नाम उत्तर प्रदेश का पढ़ा लिखा आदमी भी नहीं जानता। कस्बे क आर्यनगर नगर निवासी सरवर आलम, वार्ड नम्बर दो की जमीला खातून आदि  के मुताकि पूरी योजना लूट की शिकार है।

इस घटिया क्वालिटी के निर्माण सामग्री को लेकर आम जनता में बहुत रोष है।  कस्बे के वार्ड में तो कुछ लोगों ने गड्ढा खोदे जाने के बावजूद ठेकेदार को एक ईंटा भी नही रखने दे रहे थे। उन लोगो ने ठेकेदार से साफ कह दिया है कि जब तक ईंट, सीमेंट और बालू अच्छा नहीं लगाएंगे, तब तक निर्माण नहीं करवाएंगे।, कस्बे के एक बहुत ही गरीब लाभार्थी ने निर्माण कार्य के दौरान इस्तेमाल हो रहे सामानों को देखकर निर्माण कार्य तोड़कर ठेकेदार को भगा दिया और अपने पैसे से निर्माण कराने को मजबूर हो गया।

वहीं एक और लाभार्थी ने शौचालय को मजबूती प्रदान करने के लिए अपने पास से सीमेंट सरिया आदि लगाए । स्वछ भारत मिशन के अंतर्गत बन रहे शौचालय की इतनी दयनीय स्थित है कि अभी तक चल रहे तमाम सरकारी मिशनों में इसका बुरा हाल है ।  सूत्रों ने बताया कि लाभार्थी इतने लाचार हैं कि वह कहां जाए किस्से कहें कोई सुनने वाला नहीं सूत्र बताते हैं प्रशासन से रोने पर भी कोई कार्यवाही ठीकेदारों के विरुद्ध न होता देखकर लाभार्थी चुप होने के साथ साथ दुखी हैं ।

 

(179)

Leave a Reply