दूसरे चरण में 65 फीसदी से अधिक मतदान, 5 हजार अधिक दावेदारों की किस्मत सील, तीन कर्मियों पर मुकदमा

December 1, 2015 8:48 pm0 commentsViews: 235

संजीव श्रीवास्तव

बूथों पर लगी कतार, मतदान के बाद अंगुली दिखाते विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय व सुरक्षा व्यवस्था

बूथ पर लगी कतार, मतदान के बाद अंगुली पर लगी स्याही दिखाते विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय व सुरक्षा व्यवस्था

मंगलवार को सिद्धार्थनगर के इटवा, शोहरतगढ़, बढ़नी और जोगिया ब्लाकों में 65.32 फीसदी मतदान हुआ। इस प्रकार 5 हजार से अधिक उम्मीवारों का भविष्य मतपेटिकाओं में बंद हो गया। बढ़नी में सर्वाधिक 67.95 फीसदी और जोगिया में सबसे कम 64 फीसदी मतदान हुआ

सिद्धार्थनगर के इन चारों ब्लाकों में बनाये गये 679 बूथों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ। शुरुआती घंटों में हालांकि मतदान की स्पीड धीमी रही, मगर धूप की गर्मी बढ़ने के साथ मतदान की रफ्तार भी बढ़ने लगी। सुबह 10 बजे के बाद बूथों पर महिला मतदाताओं की तादाद बढ़ गयी।

बूथों पर हर घंटें तस्वीर बदलती रही। कभी बूथों पर भीड़ तो कभी सन्नाटा छा जाता। प्रत्याशी बूथों से लेकर गांव की हर चौखट पर दस्तक देते दिखे। प्रत्याशियों का जोर प्रत्येक वोटरों को बूथ तक पहंुचाने का रहा। यहीं कारण रहा कि मतदान का प्रतिशत हर स्थान पर ठीक रहा।

बढ़नी में जहां सर्वाधिक 67.95 फीसदी वोट पड़े। वहीं शोहरतगढ़ में सबसे कम 64 फीसदी मतदान हुआ। इसके अलावा इटवा में 65 फीसदी और जोगिया में 64.36 फीसदी मतदान हुआ। चारों क्षेत्रों में 4.46 लाख वोटरों में करीब 3 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रधान पद 2206 एवं सदस्य पद 3108 उम्मीदवारों की किस्मत मतपेटिकाओं में बंद कर दी।

चुनाव डयूटी से गायब तीन पर मुकदमा

सिद्धार्थनगर के बढ़नी ब्लाक में चुनाव डयूटी से गायब तीन कर्मचारियों पर मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। रिटर्निंग आफीसर महेन्द्र प्रताप ने ढेबरुआ थाने में तहरीर देकर पार्टी संख्या 710 में शामिल दीप्ती गुप्ता, पार्टी संख्या 721 की सारिता यादव एवं पार्टी संख्या 795 के ओंकार नाथ के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है।

(8)

Leave a Reply