शिवपाल का प्रगतिशील समाजवादी मोर्चा डुमरियागंज सीट से तगड़े उम्मीदवार की तलाश में

January 10, 2019 3:21 pm0 commentsViews: 1157

 

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। डुमरियागंज लोकसभा सीट को लेकर राजनीतिक चर्चा शुरू हो गई है। लोग विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को लेकर कयासबाजियां करने में लगे हैं।  इस सीट सीट पर शिवपाल यादव की नवगठित पार्टी प्रगतिशील समाजवादी मोर्चा यानी प्रसमो के भी चुनाव लड़ने की पूरी चर्चा है। प्रस्मो के स्थानीय नेता इस  सीट से अपना उम्मीदवार उतारने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं।

जिले की एकमात्र लेकसभा सीट से मुख्यधारा के राजनीतिक दलों में टिक के लिए खींचतान मची है। कांग्रेस हो या भाजपा या फिर सपा बसपा गठबंधन, कोई भी दल इस खींचातानी से मुक्त नहीं है। दूसरी ओर प्रगतिशील समाजवादी मोर्चा बड़ी खामोशी से अपनी रणनीति बनाने में व्यस्त है। हालांकि प्रसमो अभी लड़ाई जीतने की पोजिशन में नहीं है, मगर उसके सामने अपनी पार्टी का कद बढाने की बेचैनी जरूर है। इसलिए उसकी रणनीति को हलके में लेना उचित नहीं। वह चीत नहीं सकती, लेकिन उसके मैदान में होने से कई समीकरण बिगड़ भी सकते हैं।

फिलहाल प्रगतिशील समाजवादी मोर्चा में चुनाव लड़ने योग्य नाम ही सामने हैं। उनमें पहला नाम पूर्व मंत्री कमाल यूसुफ का है जो जनाधार वाले नेता हैं। यदि वे मैदान में उतरे तो कांग्रेस और गठबंधन उम्मीदवार को नुकसान पहुंचा सकते है। लेकिन पक्के सूत्रों के अनुसार उन्हें लोकसभा चुनाव में कोई दिलचपी नहीं है। उन्हेंने लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है। इसके बाद बचते हैं पार्टी के प्रदेश के प्रवक्ता इरफान मलिक, प्रसमो नेता और जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष प्रतीक राय व प्रसमों के जिलाध्यक्ष सुखराज यादव। फैसला इन्हीं तीनों के बीच करना है।

सूत्रों के मुताबिक प्रसमो नेताओं के मुताबिक इन सबमें सुखराज यादव  पार्टी की पहली पसंद हैं। इसका कारण है कि समाजवादी पार्टी के संघर्ष के दिनों में यह काफी सक्रिय रहे तथा ग्राम प्रधान से लेकर जिलां पंचायत सदस्य का चुनाव तो जीते ही है। विधानसभा चुनाव लड़कर यह बड़े चुनाव में उतरने का अनुभव भी इनके पास है। हांलांकि इरफान मलिक भी लड़ने में सक्षम हैं लेकिन शायद उनकी नजर कहीं और है। फिलहाल सुखराज यादव ही लोकसभा सीट के लिए पहली च्वाइस है। हां अगर एकन टाइम पर भाजपा काग्रेस या भाजपा का कोई बागी टिकटार्थी पार्टी में आ जाये तो उसको पहली तरजीह दी जायेगी।

 

 

(1063)

Leave a Reply