शिक्षा मित्रों ने पीएम को लिखा पत्र, टेट में छूट देने की मांग

September 16, 2015 5:34 pm0 commentsViews: 155

संजीव श्रीवास्तव

sishamitra.docx

शिक्षा मित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा की सिद्धार्थनगर इकाई ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 14 वर्षो से कार्यरत शिक्षा मित्रों को एनसीटीई द्वारा टेट से छूट दिलाने की मांग की है

 आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसियेशन के जिलाध्यक्ष हेमंत शुक्ला एवं प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के जिलाध्यक्षर इन्द्रजीत यादव द्वारा लिखे पत्र में कहा है कि उत्तर प्रदेश में 2000-2001 में प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी के कारण भारत सरकार को सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत शिक्षा मित्रों को शिक्षक के रिक्त पदों पर पैरा टीचर के रुप में नियुक्ति की गयी। प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक छात्र 1 अनुपात 40 को बनाये रखने के लिए प्रत्येक वि़द्यालय में पूर्णकालिक शिक्षक एवं शिक्षा मित्र के 3 अनुपात 2 में पद सृजित कर रखा गया।

इन शिक्षा मित्रों से शिक्षण कार्य व सभी वहीं कार्य लिये जाते हैं, जो एक पूर्णकालिक शिक्षकों से लिया जाता है। केवल प्रदेश सरकार द्वारा इनको सामान कार्य के लिए समान वेतन देना न पडे़, इसीलिए इनसे प्रथम नियुक्ति से पहले एक  सहमति पत्र लिया जाता था तथा ये स्थायीकरण की मांग न कर सके, ग्रीष्मकालीन अवकाश में जून माह में विद्यालय से पृथक कर दिया जाता था। पत्र में कई और प्रांतों का हवाला देते हुए उन्ही की तरह टेट में छूट दिलाने की मांग की गयी है।
——————-
पीएम से सपरिवार मिलने के लिए वाराणसी कूच करेंगे शिक्षा मित्र

शिक्षा मित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा सिद्धार्थनगर इकाई के जिला मीडिया प्रभारी उमेश सिंह ने बुधवार को जारी बयान में कहा है कि अपने समायोजन केी मांग को लेकर यहां के सभी शिक्षा मित्र सपरिवार जल्द ही पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलने उनके संसदीय क्षेत्र वाराणासी कूच करेंगे।

(0)

Tags:

Leave a Reply