नेपाल से लाया जा रहा लाखों का विदेशी डालर, दुबई का दिरहम व चीनी मुद्रा युवान बरामद, एक गिरफ्तार

March 11, 2019 4:04 pm1 commentViews: 980

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर।  थानीय थाना क्षेत्र के खुनुवा बॉर्डर पर एसएसबी को बड़ी कामयाबी मिली है। एसएसबी की ४३ बटालियन ने  नेू  बीते रविवार की देर रात को एक व्यक्ति के पास से लाख भग 11 लाख की रकम डालर और चीनी मुद्रा युवान किे रूप में बरामद की है। इस मामले में अरूण कुमार नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जो शोहरतगढ़ का निवासी बताया जाता है।

बताते हैं कि एसएसबी निरीक्षक अमर लाल सोनकरिया घटना के समय  खुनुवा  पुलिस व अपनी टीम के साथ बॉर्डर पर सघन चेकिंग कर रहे थे।  किसी को कुछ नही पता कि आखिर इतनी सघन चेकिंग क्यो की जा रही है।  इस दौरान भारतीय मूल के सिद्धार्थनगर जनपद अंतर्गत शोहरतगढ़ वार्ड नम्बर 10 निवासी अरुण कुमार पुत्र सदानंद भी उधर से गुजरा। तलाशी दौरान उसके  पास से भारी मात्रा में  विदेशी करेंसी बरामद हुई।

युवक अरूण कुमार  को पिलर संख्या 556/53 से रविवार को करीब 9:30 का पकड़ा गया। एस एस बी कमांडर अमरलाल सोनकरिया ने बताया कि मुखबीर की सूचना थी कि एक व्यक्ति नेपाल से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा लेकर भारत जा रहा है, जिस पर अमल करते हुए सुरक्षा एजेंसी को एलर्ट कर दिया गया।

युवक के पास से युआन मुद्रा 5825, डॉलर मुद्रा 10600, दुबई की दिरहम मुद्रा 3495, यूरो मुद्रा 2100 जिसकी भारतीय अनुमानित मुद्रा 10 लाख 68 हजार 380 रुपये आंकी गयी है। युवक के पास से एक मोटरसाइकिल UP55V3282 भी मिली है। युवक से पूछताछ के बाद कस्टम एक्ट के तहत मुद्रा के साथ चालान कर दिया गया।

इस दौरान इंस्पेक्टर अमर लाल सोनकरिया, मुख्य आरक्षी चंचल कुमार, सामान्य आरक्षी मुकेश कुमार, सूर्यप्रकाश, केशरी नन्दन, विनीत कुमार, खुनुवा चौकी इंचार्ज अवधेश कुमार सिंह, का शिब्बू यादव आदि मौजूद रहे।

 

(945)

Leave a Reply