तीसरे चरण में मारपीट आगजनी के बीच 66.49 प्रतिशत वोटिंग, चाफा में फायरिंग, सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी फूंकी गई

December 5, 2015 9:51 pm0 commentsViews: 549

नजीर मलिक

डुमरियागंज में एक बूथ पर मतदान करती महिलाएं

डुमरियागंज में एक बूथ पर मतदान करती महिलाएं

सिद्धार्थनगर। त्रिस्तरीय चुनाव के तहत शनिवार को तृतीय चरण में हिंसा और आगजनी के बीच 66.49 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान बढ़नी चाफा में फायरिंग और सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी फेूंक दिये जाने का समाचार है।

खबर है कि डुमरियागंज के बढ़नी चाफा में मतदान के तत्काल बाद विवाद हुआ। एक गुट ने मतदान में बेइमानी का आरोप लगााते हुए मतपेटी ले जाने में बाधा डाला। ग्रामीणों ने मतपेटी रोक कर वहीं धरना दे दिया और प्रषासन के खिलाफ नारे लगाने लगे।

विरोध काफी बढ़ा तो सेक्टर मजिस्ट्रेट के हस्तक्षेप पर उपद्रवियों ने उनकी मैजिक गाड़ी को आग लगा दी। इस पर पुलिस ने गोली चलाई, जिसमें 32 साल के बाबूलाल के सीने में गोली लगी। उसे इलाज के लिए बस्ती ले जाया गया है। फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

इसके अलावा ग्राम बिथरिया में भी दो गुटों में झगड़ा हुआ, नतीजे में मतदान काफी देर तक रुका रहा। बाद में अफसरों के समझाने पर हालत सामान्य हुई। ग्राम लटिया में भी मारपीट में कई लोग चोटिल हो गये तो ग्राम कादिराबाद में भी एक परिवार के घर में घुस कर मारने पीटने की खबर मिली है।

जहां तक प्रशासन का सवाल है, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी का का कहना है कि बढ़नी चाफा में पुलिस ने कोई फायरिंग नहीं की है, लेकिन ग्रामीण कहते हैं कि गोली पुलिस ने ही चलाई है।

खबर है कि ग्राम वीरपुर कोहलवा में मतदान के समय गावं के तीन लोगों ने ग्राम प्रधान रुआब अली की पिटाई की। उनका सर फट गया है। झगड़े का बहाना मोटर एक मोटर साइकिल के विरोधी गुट के एक आदमी से टच कर जाने की वजह से हुआ।

दूसरी तरफ कंट्रोल रुम से मिली जानकारी के मुताबिक तृतीय्ा चरण में कुल 66.49 प्रतिशत हुआ है। जिसमें डुमरिय्ाागंज ब्लाक में 63.35 फीसदी, भनवापुर में 67.87 फीसदी तथा खुनिय्ाांव क्षेत्र में सर्वधिक 69.55 फीसदी मतदान हुआ है।

शुरुआती दो घंटे तक ठंड के कारण मतदान की रफ्तार धीमी रही, नौ बजते-बजते बूथों पर वोटरों की लंबी-लंबी लाइनें दिखायी देने लगी, मगर दोपहर तक बूथों पर सन्नाटा छाने लगा। तीसरे चरण के मतदान के दौरान भवानीगंज थाना अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय्ा बिथरिय्ाा में सूची में गडगडी के चलते तनाव की स्थिति पैदा हो गयी। जिसके चलते कुछ देर मतदान रुका रहा।

बताते चलें कि तीसरे चरण में विकास खंड डुमरियागंज में ग्राम प्रधान के 135 पदों के लिए 830 प्रत्याशी मैदान में हैं। यहां कुल 224958 मतदाता मतदान ने मतदान किया।

इसी तरह विकास खंड खुनियांव में ग्राम प्रधान के 117 पदों के लिए 692 1351 प्रत्य्ााशी मैदान में हैं। जिनके लिए 155624 मतदाता मतदान किया है। इसी प्रकार विकास खंड भनवापुर में ग्राम प्रधान के 122 पदों के लिए कुल 148698 मतदाता मतदान किया है।

(9)

Leave a Reply