दिल्ली व मुम्बई के लिए रेल का तोहफा, 27 नवम्बर से चलेंगी दोनों ट्रेने

November 24, 2016 3:50 pm2 commentsViews: 2723

नजीर मलिक

train

सिद्धार्थनगर। पूर्वी यूपी की सीमाई पट्टी को रेल मंत्रालय ने दो बेहतरीन तोहफा दिया है। गोरखपुर से वाया सिद्धार्थनगर, बलरामपुर होकर दिल्ली जाने के लिए हमसफर ट्रेन को हरी झंडी मिल गई है। दूसरी तरफ गोरखपुर से मुम्बई जाने वाली ट्रेन को सप्ताह में एक दिन के वजह रोजाना चलाये जाने का फैसला ले लिया गया है। दोनों ट्रेने नये कार्यक्रम के अनुसार 27 नवम्बर से चलेंगी।

खबर के मुताबिक देश की पहली हमसफर ट्रेन गोरखपुर–दिल्ली (आनन्द विहार) के लिए चलेगी। इसकी कोच गोरखपुर पहुंच चुकी है। पूर्णतया: वातानुकूलित हमसफर ट्रेन में 22 कोच होंगे। प्रधानमंत्री 27 नवम्बर को कुशीनगर के कार्यक्रम में इसकी घोषणा कर सकते हैं। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। जिसमें मंगलवार व गुरुवार को वाया बस्ती और रविवार को बाया सिद्धार्थनगर, बलरामपुर होकर जायेगी। इससे भारत–नेपाल सीमा के दोनों तरफ की बडी आबादी को फायदा होगा।

इसके अलावा गोरखपुर से मुम्बई (एलटीटी) के लिए सप्ताह में एक दिन चलने वाली ट्रेन को  नियमित कर दिया गया है। अब यह ट्रेन लोगों के लिए रोजाना उपलब्ध रहेगी। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए सारी औपचारिकाताएं पूरी कर ली हैं। यह ट्रेन पूर्व की भांति गोखपुर से प्रात: 5.30 बजे और मुम्बई से आपरहन 3.30 बजे रवाना होगी। दोनों टे्नों को चलाने के लिए गोरखपुर का रेल प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियों में लग गया है।

(4)

Leave a Reply