वृद्ध व विकलांग घर से कर सकेंगे मतदान, सोशल मीडिया की खबरों के आधार पर भी होगी कार्रवाई

January 20, 2022 12:36 pm0 commentsViews: 109
Share news

नजीर मलिक

 

सिद्धार्थनगर। विधानसभा चुनाव को सकुशल, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण ढंग से कराने के क्रम में इस बार वृद्ध और विकलांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी गई है। इसके अलावा इस पर साोशल मीडिया में चल रहे किसी समाचाार के आधार पर भी कारवाई करने का आयोग ने मन बनाया है। गत दिवस संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार की अध्यक्षता में एवं उनके सहयोगी अधिकारियों की उपस्थिति में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वीप, शिकायत, मीडिया मानीटरिंग, एनवीडी के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जिसमें उपरोक्त फैसलों की भी जानकारी दी गई।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिदिन निर्वाचन से सम्बंधित जानकारी को सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम हैंडल के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी को टैग किया जाए। आचार संहिता से संबंधित यदि कोई बड़ी घटना घटती है उसकी जानकारी मीडिया के लोगों को दी जाए। मीडिया मैनेजमेंट महत्वपूर्ण पहलू है। पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता पूर्वक विधानसभा निर्वाचन संपन्न कराना है। कोविड-19 का उल्लंघन किसी भी दशा में न होने पाये इसका अनुपालन अक्षरशः कराया जाए। यदि कोई खबर सोशल मीडिया पर चल रही है उनसे वार्ता करके तत्काल कार्यवाही की जाए। सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति सक्रिय रहे, भारत निर्वाचन आयोग  को किसी भी अधिकारी की शिथिलता पाए जाने पर उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनपद में चुनाव से संबंधित वोट डालने वाले 80 वर्ष की आयु के लोग या उससे ऊपर के व्यक्ति, विकलांग व्यक्ति, अनिवार्य सेवा में कार्यरत कार्मिक के लिए फार्म 12 डी लेकर अपने नोडल अधिकारी से प्रमाणित कराकर पोस्टल बैलट प्राप्त कर सकेंगे।  50 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग होगी।  25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन कोविड को दृष्टिगत रखते हुए वर्चुअल माध्यम से कराया जाए, ज्यादा भीड़ इकट्ठा ना हो, सीमित स्तर पर कार्यक्रम संपन्न कराकर मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जाए। स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से मतदाता जागरूकता का ज्यादा से ज्यादा प्रचार- प्रसार किया जाए। विद्यालय के एनसीसी के बच्चों एवं नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर से सहयोग प्राप्त कर ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को वोट डालने के लिए जागरूक किया जाए। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार- प्रसार किया जाए।

एनआईसी सिद्धार्थनगर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्य, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी नसीम अहमद, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी एजाजुल हक खान, सूचना विभाग के प्रतिनिधि प्रधान सहायक नजमुल हुदा आदि की उपस्थिति रही।

(83)

Leave a Reply


error: Content is protected !!