अब सरकारी स्कूल प्राईवेट स्कूल की तहत सुसज्जित हो चुके हैं- श्यामधनी राही

December 30, 2021 6:52 pm0 commentsViews: 140
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिले के कपिलवस्तु (सदर) विधानसभा क्षेत्र के विकास खंड उसका बाजार में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्षो और प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व ग्राम प्रधानों का एक ब्लाक स्तरीय  उन्मुखीकरण कार्यक्रम एवं संगोष्ठी का आयोजन वृहस्पतिवार को हुआ। कार्यक्रम में प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के सर्वांगीण विकास पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर विधायक श्यामधनी राही ने कहा कि सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों को आकर्षक बनाने के लिए कायाकल्प योजना के तहत कार्य कराया है। अब सरकारी स्कूल प्राईवेट स्कूल की तहत सुसज्जित हो चुके हैं, पठन पाठन का अच्छा माहौल बना है। राज्य सरकार ने स्कूल के बच्चों को सुविधाएं देने के लिए अभिभावकों के खाते में पैसा भेजा है। उन्होंने इस धन का उपयोग बच्चों की आवश्यकता के अनुरूप ही करने के लिए कहा।

प्रधान संघ के अध्यक्ष श्रीश प्रताप यादव ने प्रधानों की ओर से आश्वस्त किया कि विद्यालय विकास और पठन पाठन के लिए पूर्ण सहयोग करेंगे। शिक्षा की आवश्यकता सभी को है इसलिए वह अभियान चलाकर बच्चों को स्कूल भेजेंगे। विकास क्षेत्र में अधिकांश स्कूल कायाकल्प से आच्छादित हो चुके हैं, शेष में कार्य होना है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जनसमुदाय के सहयोग के बिना गांव में स्थित विद्यालय में सौंदर्यीकरण व पठन पाठन सुचारू रूप से नही चल सकता है। ऐसे में सभी बच्चों को स्कूल में जाने के लिए प्रेरित करने व कायाकल्प योजना में शेष कार्य भी पूर्ण कराने की अपील की।

बीईओ महेंद्र कुमार ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में भेजे गए 11 सौ रुपए से स्कूल ड्रेस, बैग, स्वेटर, जूता मोजा खरीदने के लिए प्रेरित करना है। आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिन्हांकन और उनका नामांकन विद्यालय में कराने, शारदा कार्यक्रम के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों को सपोर्टिव उपकरण प्रदान करना व समर्थ योजना के तहत इन बच्चों के लिए विद्यालय में सुगमता प्रदान करना है। विद्यालय प्रबंध समिति के कर्तव्यों, दायित्वों, विद्यालय विकास की योजनाओं के बारे में जानकारी देना। आपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों को सुंदर व सुदृढ़ बनाने के लिए समेत अनेक कार्य पूर्ण करना है।

कार्यक्रम का संचालन एआरपी गुलाम जिलानी ने किया। इस दौरान अरुणेंद्र प्रसाद त्रिपाठी, एडीओ पंचायत अखिलेश यादव, घनश्याम राय, सतीश चौधरी, शिवपाल सिंह, मंतु लोहार, राजनाथ सिंह, हरिशंकर सिंह, सुभाष चंद्र जायसवाल, कृपाशंकर पांडेय, राकेश सिंह, अभय श्रीवास्तव, रामसेवक गुप्ता, कृपाशंकर पांडेय, मनोज कुमार, प्रदीप जायसवाल, अजीजुर्रहमान, सुभाष, सुनील अग्रहरि आदि मौजूद रहे।

(106)

Leave a Reply


error: Content is protected !!