यूपी में ‘लव लिहाद’ पर कानून लाने की तैयारी

November 1, 2020 1:51 pm0 commentsViews: 4

सुधर जाएं लव जेहादी, वरना होगा राम नाम सत्य- योगी

up-govern-ment-and-love-jihad-law

पंकज पांडेय

लखनऊ। प्रदेश में लव जिहाद होता है या नहीं, यह गंभीर चर्चा का विषय है। मगर यूपी सरकार ने इसे एक परम सत्य मानते हुए सरकार ने अपना रुख बेहद कड़ा कर दिया है। खबर है कि प्रदेश की योगी सरकार ने तथाकथित लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने का संकेत दिया है।

उन्होंने एक जनसभा में इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि यह एक साजिश के तहत हो रहा है और सरकार लव जिहाद के खिलाफ कानून अवश्य बनायेगी। योगी ने कहा कि जो लोग अपनी पहचान छिपाकर लव जिहाद करते हैं, उन्हें मेरी चेतावनी है कि अब उनकी ‘राम नाम सत्य है कि यात्रा’ निकलने वाली है।

जौनपुर में विधानसभा उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक आदेश दिया है कि शादी ब्याह के लिए धर्म परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए, इसे मान्यता नहीं दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसलिए हमारी सरकार भी यह निर्णय ले रही है और लव जिहाद को सख्ती से रोकने का काम करेगी। हम एक प्रभावी कानून बनाएंगे। जो लोग नाम छिपा कर, पहचान छिपाकर बहन बेटियों की इज्जत के साथ खिलवाड़ करते हैं, उनको पहले से मेरी चेतावनी है कि अगर वह सुधरे नहीं तो अब राम नाम सत्य की यात्रा निकलने वाली है।

मालूम हो कि लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा किया जाता है, जिसमें मुस्लिम व्यक्ति और हिंदू महिला के रिश्ते को निशाना बनाया जाता है।इसे महिला के धर्म परिवर्तन को जबरदस्ती धर्मांतरण के तौर पर देखा जाता है। इसे लेकर हिंदू कट्टरपंथी संगठन अक्सर मुस्लिम समाज पर वैचारिक और सांस्कृतिक हमले करते रहते हैं।

Leave a Reply


error: Content is protected !!