विधान परिषद में तमाम सभापतियों के लगे च़ित्र, गौरान्वित हुआ गोरखपुर मंडल भी

January 21, 2021 12:55 PM0 commentsViews: 537
Share news

नजीर मलिक

गोरखपुर।  शासन के निर्णयानुसार प्रदेश विधान परिषद में अब तक के सभी सभापतियों के चित्र लगादिये गये हैं। इनचित्रों में एक तस्वीर ऐसी भी है, जिससे गोरखपुर ही नहीं महाराजगंज समेत पूरा मंडल गौरान्वित महसूस कर रहा है।

दरअससल गौरव का का कारण विधान परिषद कक्ष में टंगी कई  तस्वीरों में एक तस्वीर विधान परिषद सदस्य गणेश शंकर पांडेय की भी है। गणेश शंकर गोरखपुर के सबसे साफ सुथरी छवि के नेताओं में शुमार हैं। जिनका राजनतिक जीवन पूर्णतया निष्कलंक रहा है। वह गोरखपुर के वरिष्‍ठ राजनीतिज्ञ व ब्राह्मण सिरमौर पंडित हरिशंकर तिवारी के परिवार से सम्बंध रखते हैं। अब जब कभी भी पूर्वांचल के लोग विधान परिषद में प्रवेश करेंगे तो यह तस्वीर देख कर उन्हें प्रेरणा और गर्व का सुखद एहसास करायेगी।

इस सम्बंध में गोरखपुर के पत्रकार सुनील कुमार मिश्र कहते हैं कि गणेश जी एक कुशल मृदुभाषी और ईमानदार राजनतिज्ञ हैं। वह सामाजिक सरोकारों से कभी विरत नहीं होते। वह पत्रकारों में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। वह कहते हैं कि दशकों पूर्व वरिष्ठ पत्रकार राघवेन्द्र भाई के भयानक एक्सीडेंट के समय उनकी सक्रियता ने सभी का दिल जीत लिया था। उनकी मानवीयता और कार्यकुशलता के कई विष्मरणीय संस्मरण हैं, जिसे अक्सर एक और वरिष्ठ पत्रकार आनंदराय बता कर स्मृति को सुगंधमय करते रहते हैं।

कई बार एमएलए से लेकर विभन्न राजनीतिक पदों पर रहने वाले गणेश शंकर पांडेय गरीबों और कमजोरों सहित सामाजिक सरोकारों के बीच आज भी रहते हैं।विधान परिषद के सभभापति के रूप में उनका कार्यकाल 2016 तक रहा। गर्व कीजिए की गणेश शंकर पांडेय गोरखपुर के हैं तथा उसी मिट्टी में आज भी रचे बसे हैं।

Leave a Reply