‘यूपी का विकास इसलिए नहीं हुआ क्योंकि आप जाति-धर्म को वोट देते हैं’ – प्रियंका गांधी

March 1, 2022 3:34 PM0 commentsViews: 174
Share news

आरिफ मकसूद


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में विकास स्तिथि ‘निराशाजनक’ के लिए जाति और धर्म की राजनीति को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि गैर-कांग्रेसी सरकारों ने तीन दशकों तक कुछ भी नहीं किया है. सिर्फ विकास के लंबे-चौड़े दावे ही किए हैं. दरअसल, सिद्धार्थनगर जिले के इटवा विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी अरशद खुर्सीद के पक्ष में एक चुनावी सभा के दौरान कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि वह राज्य के किसानों के सामने आ रहे आवारा मवेशियों के खतरे से कैसे अनभिज्ञ रह सकते हैं. यूपी तो तरक्की कर सकता था लेकिन सिर्फ विज्ञापन हैं, जिन पर बीजेपी करोड़ों रुपये खर्च कर रही है. सीएम, पीएम सब बीजेपी के हैं, लेकिन यहां विकास के नाम पर कुछ नहीं है, ऐसी स्थिति क्यों पैदा हुई है और इसका सीधा जवाब , क्या यह है कि पिछले 30 सालों से जाति और धर्म के नाम पर राजनीति हो रही है।

बीएसपी-सपा और बीजेपी भावनाओं का शोषण कर सरकार बनाती है

प्रियंका ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी और बीजेपी केवल जाति और धर्म को लेकर लोगों की भावनाओं का शोषण करके सरकार बनाने में सक्षम हैं, और इसलिए राज्य ने विकास नहीं देखा. प्रियंका ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसी स्थिति के लिए, आप सभी भी दोषी हैं, क्योंकि आपने इसे उनकी (नेताओं की) आदत बना ली है कि काम करने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप भावनात्मक मुद्दों पर आंखें बंद करके वोट करेंगे. भले ही आपके बच्चे बेरोजगार हों.

आवारा पशुओं की समस्या को लेकर PM पर कसा तंज

प्रियंका ने बीजेपी नेताओं पर हमला बोलते हुए कहा, ‘वे यहां आकर पाकिस्तान, आतंकवाद, जाति और धर्म की बात करते हैं, लेकिन कोई आपके बारे में बात नहीं करता. आवारा पशुओं की समस्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हालांकि, उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर सुझाव दिया था कि इस मुद्दे के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल को लागू किया जा सकता है, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. छत्तीसगढ़ मॉडल में सरकार को लोगों से गोबर खरीदना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप उनसे आवारा पशुओं की देखभाल करने और इस मुद्दे को हल करने की उम्मीद की जाती है.

मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते, पीएम प्रचार के लिए आए और मंच से कहा कि उन्हें आवारा मवेशियों की समस्या के बारे में पता नहीं है, जो पांच साल से है. आप प्रधान मंत्री हैं…लोग कहते हैं कि आप ‘अंतर्यामी, सर्वज्ञानी’ हैं, आपको सब कुछ पता चल जाता है… लोगों को डर है कि अगर वे अपने कमरे से कुछ कहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा और फिर भी आप इतने बड़े मुद्दे के बारे में नहीं जानते थे.

‘नेता निकम्मा में बदल गए हैं, आपके किसी काम की नहीं’

उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों को खराब शासन और अविकसितता के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि अगर आप अपने बच्चे को शिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उसके लिए काम किए बिना उसे वह सब कुछ दे रहे हैं, जो वह चाहता है, तो वह ‘निकम्मा’ (बेकार) हो जाता है … आपने नेताओं को कुछ ऐसा ही बना दिया है. उन्हें कुछ नहीं करना है …नेता निकम्मा में बदल गई हैं, आपके किसी काम की नहीं.

उद्घाटन और आधारशिला सिर्फ PM के दोस्तों के लिए

हाल के दिनों में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने को लेकर केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकारों पर निशाना साधते हुए प्रियंका ने जानना चाहा कि जब चुनाव नजदीक थे तो उन्हें क्यों शुरू किया गया. प्रियंका ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि चुनाव के समय, उद्घाटन और आधारशिला रखी गई थी, हवाई अड्डे बनाए जा रहे थे, लेकिन पिछले 5 सालों में, उन्हें दोस्तों को बेच दिया गया था. देश में आज बड़े उद्योगपतियों के लिए नीतियां बन रही हैं, गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए नहीं. सभी प्रोजेक्ट पीएम के दोस्तों के लिए हैं, न कि लोगों के लिए।

सभा में पूर्व सांसद मुहम्मद मोकीम, जिलाध्यक्ष काजी सुहेल अहमद , नादिर सलाम, शकील चौधरी, नजरे आलम, सुभाष जायसवाल, अलीमुल्लाह खान, असलम खुर्सीद , अमाल अहमद , जावेद मोकीम आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply