अदानी समूह तथा सेबी चेयरमैन के रिपोर्ट की उच्चस्तरीय जाँच की मांग

August 21, 2024 7:43 PM0 commentsViews: 586
Share news

अजीत सिंह 

सिद्धार्थनगर। आजाद अधिकार सेना के जिलाध्यक्ष उपेंद्र चतुर्वेदी ने अपर जिलाधिकारी सदर के माध्यम से भारत की राष्ट्रपति को ज्ञापन देकर मांग की है कि हिंडेनबर्ग रिसर्च द्वारा अदानी समूह तथा सेबी चेयरमैन के संदर्भ मे प्रस्तुत रिपोर्ट की उच्चस्तरीय और पारदर्शी जांच की जाय।

अपने मांग पत्र में आजाद अधिकार सेना के जिलाध्यक्ष ने कहा है कि यूएसए स्थित हिडेनबर्ग रिसर्च समुह द्वारा अदानी ग्रुप के संबंध में तमाम तथ्य सामने लाए गए। इनमे उक्त समूह द्वारा मॉरीशस तथा अन्य टैक्स हेवेन राष्ट्रों में पूंजी का हेर फेर किए जाने तथा अवैध धन शोधन करने विषयक तथ्य और साक्ष्य सम्मिलित थे, जिसमें विशेष कर इन टैक्स हेवेन राष्ट्रों के माध्यम से काले धन को सफेद किए जाने के आरोप शामिल थे।

हिंडेनबर्ग रिसर्च की इस रिपोर्ट के आने के बाद लगभग 50 अन्य स्वतंत्र समूहों ने अदानी समूह के विभिन्न अनैतिक और विधिविरुद्ध कार्यों के संबंध में तमाम तथ्य और साक्ष्य सामने लाए। इन तथ्यों और सबूतों का अविलंब संज्ञान लेते हुए इनकी उच्चस्तरीय जांच कराया जाना नितांत अनिवार्य था। यह अत्यंत खेद का विषय है कि भारत सरकार ने इन आरोपों का प्राथमिक संज्ञान तक नहीं लिया। इसके विपरीत माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के क्रम में सेबी को इन आरोपों की जांच दी गई।

इन स्थितियों में हम आजाद अधिकार सेना के सेनानी आपके समक्ष यह प्रत्यावेदन प्रस्तुत करते हुए आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया अविलंब हिडेनबर्ग रिसर्च की अदानी ग्रुप तथा सेबी अध्यक्ष के विरुद्ध सामने आई रिपोर्ट के साथ इस क्रम में विभिन्न स्वतंत्र समूहों द्वारा प्रस्तुत समस्त रिपोर्ट के संबंध में एक उच्च स्तरीय जांच समिति गठित कर इस पूरे प्रकरण की पारदर्शी ढंग से जांच कराते हुए इस मामले के भारत सरकार की ओर से एक श्वेत पत्र निर्गत करने की कृपा करें।

इस दौरान जितेन्द्र कुमार पाण्डेय जोनल अध्यक्ष-गोरखपुर जोन, चंचल मिश्र, रामकेश विश्वकर्मा, शाहरुख खान, सनाउल्लाह, रोहित दुबे, आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply