धर्म परिवर्तन के नाम पर दो पकड़े गये, इसाई धर्म साहित्य भी बरामद, क्या है सच?

September 18, 2024 11:41 AM0 commentsViews: 366
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। लालच देकर प्रार्थना सभा के माध्यम से धर्म परिवर्तन कराने वाले दो लोगों को मोहाना पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने  इनके कब्जे से धार्मिक ग्रंथ भी बरामद किया है।  पुलिस का दावा है कि यह एक गैंग है, जो जगह-जगह प्रार्थना सभा का आयोजन कर ररुपये और चमत्कार के बल पर  धर्म परिवर्तन कराने का कार्य करता है। पूछताछ के बाद दोनों अभियुक्तों को कोर्ट में पेश करने के उपरांत न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है। गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश जारी है।

सीओ सदर अरुण कांत सिंह के अनुसार  लोटन क्षेत्र से  धर्म परिवर्तन कराने के प्रायास की शिकायतें मिल रहीं थीं कि कुछ लोगों द्धारा इसाई मत की प्रार्थना सभा लगा कर बीमारी ठीक कराने और रुपये की लालच देकर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। मंगलवार को थाना क्षेत्र के पननी गांव में कुछ लोगों द्वारा धार्मिक सभा आयोजित कर ईसाई धर्म में शामिल होने तथा उससे संबंधित प्रार्थना करने से तमाम असाध्य रोगों एवं कष्टों के निवारण के दावा संबंधित शिकायत मिली। सूचना पर दबिश देने के बाद चन्द्रभान निवासी पननी थाना मोहाना, फूलसिंह उर्फ पास्टर निवासी जोगियाबारी थाना फरेन्दा जिला महाराजगंज के खिलाफ विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। थाने पर लाकर पूछताछ करने के बाद न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से जेल भेज दिया गया।

बता दें कि हाल के दिनों में सिद्धार्थनगर और महाराजगंज में इसाई मिशनरियों की सक्रियता काफी बढ़ गईं हैं, उनकी सक्रियता के कारण उन पर मतांतरण कराने के आरोप भी लग रहे हैं। परन्तु पुलिस केवल धार्मिक साहित्य की बरामदगी के आधार पर किसी को मतांतरण का दोषी सिद्ध नहीं कर सकती। यदि यह सच्चाई है तो इसे दोषी सिद्ध करने के लिए पुलिस को तथ्यों को जुटाना पड़ेगा।

 

Leave a Reply