आपदा प्रबंधन के तहत जिले के सर्वाधिक बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में सफल मॉक ड्रिल

June 15, 2018 4:42 pm0 commentsViews: 106

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। आपदा प्रबंधन कार्यक्रम के तहत के ब्लाक  उसका बाजार के सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित गांव हथिवड़ ताल गांव में बाढ़ पूर्व तैयारी का पूर्वाभ्यास/ मॉक ड्रिल किया गया। जिसमें जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू, पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह, कमांडेंट SSB जनार्दन प्रसाद, अपर पुलिस अधीक्षक मुन्ना लाल, एडीएम, एसडीएम आदि विभिन्न  विभागों के अधिकारियों के अलावा सामाजिक संस्थाओं के लोग शामिल रहे। मॉक ड्रिल के दौरान जन समुदाय की सहभागिता सराहनीय रही ।

बताया जाता है कि सरकार ने विशेष दुर्घटना, जैसे बाढ़, भूकम्प, सूखा, साम्प्रदायिक दंगे आदि से निपटने के लिये आपदा प्रबंधन ने नीति बनाई है। इसके तहत आपदा प्रबंधन समिति की इकाई संवेदनशील क्षेत्रों में घटना के पूर्व संभावित घटना से निपटने का पूर्वाभ्यास करती है। यही नहीं वह आपदा के समय बचाव की नीति का पालन भी करती है। इसी के तहत कल हथिवड़ताल गांव में अफसरों व समाजिक संगठनो ने मिलकर बाढ़ से निपटने का पूर्वाभ्यास किया।

मॉक ड्रिल में जिला प्रशासन के साथ सामाजिक संस्थाओं का सहयोग रहा, जिसमें गौतम बुद्ध जागृति समिति, कासा  स्वाभिमान समिति, शोहरतगढ़ स्वरूपगंज सोसाइटी आदि का पूरी तैयारी मे सक्रिय भागीदारी रही। जनपद में डीडीएमए  द्वारा प्रशिक्षित जनपद के 70% एवं 10 प्रान्तीय प्रशिक्षकों का उल्लेखनीय योगदान रहा।

(78)

Leave a Reply