सावधान हो जाइये, पुलिस वालों की जेब भी काटने लगे हैं साइबर ठग

October 5, 2015 7:56 am0 commentsViews: 92

नजीर मलिक

index4444
सइबर ठगों की हिम्मत तो देखिए। उन्होंने कपिलवस्तु कोतवाली के हेड कांस्टेबुल राम आशीश यादव के बैक खाते से 78 हजार रुपये उड़ा लिए।

राम आशीष के मुताबिक उसने पिछले 14 अक्तूबर को बैंक में अपना बैलेंस शीट निकाला था, तब उसमें 80 हजार रुपये शेष थे। कल जब उसने कुछ पैसे निकालने चाहे तो पता चला कि एकाउंट में पैसे ही नहीं हैं।
छानबीन करने पर पता चला कि 18 से 23 अक्तूबर के बीच उके खाते से 78 हजार की आनलाइन खरीदारी कर ली गई है। इसे साइबर ठगों ने अंजाम दिया है।

दीवान ने इसकी जानकारी फौरन पुलिस प्रमुख अजय कुमार साहनी को दी। उन्होंने मुकदमा पंजीकुत करने का आदेश देते हुए मामले की जांच साइबर सेल को दे दिया है।

कैसे बचें साइबर ठगों से

आम तौर पर साइबर ठग लोगों को फोन कर अपने आपको बैंक का अधिकारी बता कर उनका एकाडंट नाम्बर मांगते हैं। वह दलील देते हैं कि वह खातों के मालिक की पुस्टि कर रहे हैं।खाताधारक आम तौर पर फोन करने वाले को अधिकारी समझ कर एकाउंट नम्बर दे देते हैं। इसके बाद साइबर ठग उस एकाउंट से इंटरनेट के जरिए आन लाइन खरीदारी कर लेते है।

इसलिए सावधान रहिए फोन पर किसी को अपना एकाउंट या एटीएम नम्बर बिलकुल न दें। कोई भी बैंक कर्मी किसी खाताधारक से फोन पर उसका एकाउंट नम्बर नहीं मांग सकता। इसलिए ऐसे फोन आते ही समझ जायें कि यह ठगों की कारस्तानी है।

(2)

Tags:

Leave a Reply