happy news– पूरे हुए सपने, रविवार से शुरू होगी गोरखपुर-सिद्धार्थनगर-लखनऊ रूट पर रेल सेवा

November 18, 2015 1:34 pm0 commentsViews: 4917

नजीर मलिक

प्रेसवार्ता करते सांसद जगदम्बिका पाल

प्रेसवार्ता करते सांसद जगदम्बिका पाल

इंतजार के लम्हे खत्म हुए। गोरखपुर-सिद्धार्थनगर-गोंडा–लखनऊ रूट पर बड़ी लाइन की ट्रेन चलने का सपना अखिर पूरा हो गया। नये ब्राडगेज रूट पर रविवार को पहली ट्रेन चलेगी, जिसे हरी झंडी दिखाने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु खुद यहां आयेंगे। उनका कार्यक्रम तय हो गया है। वह बलरामपुर में भी कार्यक्रम करेंगे।

यह सुखद घोषणा मुकामी सांसद जगदम्बिका पाल ने बुधवार 12 बजे एक प्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से की। उन्होंने बताया कि रेलमंत्री सुरेश प्रभू तकरीबन 9 बजे बलरामपुर और 11 बजे बढनी में दो ट्रेनों को झंडी दिखाएंगे। इसके बाद गोरखपुर में कार्यक्रम करते हुए दिल्ली वापास हो जायेंगे।

बलरामपुर में कोई नई रेल नहीं होगी। बल्कि गोंडा- ग्वालियर एक्सप्रेस का बलरामपुर तक विस्तार किया जायेगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मभूमि ग्वालियर को कर्मभूमि बलरामपुर को जोड़ने के मदृदेनजर यह विस्तार किया जायेगा।

संसद पाल के मुताबिक इस रेल लाइन पर चलने वाली पहल टेन गोरखुपर- लखनऊ इंटरसिटी होगी। जिसे 22 नवम्बर रविवार को बढनी से रवाना किया जायेगा। दूसरे दिन से वह गोरखुपर से नियमित चलने लगेगी।

बताया जाता है कि इसके अलावा एक अन्य रेलगाड़ी गोरखपुर से मुम्बई के लिए चलेगी। एक सप्ताह के भीतर इस रूट पर कई टेने चलने लगेंगी। बढ़नी स्टेशन पर ही रेलमंत्री 34 करोड़ की लागत से रेलगाड़ियों की धुलाई के लिए 34 करोड़ की लागत से बनने वाले वाशिंग पिट का शिलान्यास भी करेंगे। वाशिंग पिट बनने के बाद इस रूट पर रेलों की तादाद भरपूर हो जायेगी।

जगदम्बिका पाल ने बताया कि इस रेलमार्ग पर एक्सप्रेस रेलों के चलने से यह पूरा क्षेत्र भारत के व्यापारिक नगरों से जुड़ जायेगा, जिससे कारोबार बढ़ेगा। लोगों को आवागमन में बहुत आसानी हो जायेगी। उनका दावा है कि वह जल्द ही सिद्धार्थनगर को मुम्बई के अलावा दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई को रेल से से सीधे जो़ड़ देंगे।

प्रेस कानफ्रेंस में जगदम्बिका पाल ने नेपाल में चीन के प्रभाव के बढने की आशंका और खतरे पर भी चिंता व्यक्त किया और कहा कि नेपाल में भारत के प्रभाव के विस्तार के मदृदेनजर वह जल्द ही यहां से काठमांडू के लिए रेल लाइन बिछाने के लिए सरकार को राजी करने का प्रयास करेंगे।

रेलमंत्री के आगमन को लेकर सिद्धार्थनगर और बलरामपुर के सांसद संयुक्त रूप से तैयारी में लग गये हैं। सांसद जगदम्बिका पाल और बृजभूषण शरण सिंह तैयारी के सिलसिले में एक दूसरे से निरंतर सम्पर्क में रह कर प्लानिंग कर रहे हैं।

 

Tags:

Leave a Reply