लू के प्रकोप से बचने के लिये शाषन ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश

May 29, 2018 7:12 pm0 commentsViews: 166

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। सचिव एवं राहत आयुक्त, उ0प्र0 शासन लखनऊ द्वारा जारी निर्देष के क्रम में जनपदवासियों को लू के प्रकोप से बचाव एवं राहत दिये जाने के सम्बन्ध में जन सामान्य में जागरूकता लाये जाने के उद्देष्य से निम्नानुसार सावधानियां बरते जाने का अनुरोध किया गया है।

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री प्रमोद शंकर शुक्ला ने शासन द्वारा जारी लू के प्रकोप से सावधानी बरते जाने के लिए आम जनमानस को निम्नानुसार सावधानियां बरते जाने का अनुरोध किया गया है। पर्याप्त मात्रा में पानी/तरल पदार्थ जैसे-छाछ, नीबू का पानी, आम का पना का उपयोग करें, यात्रा के समय पानी साथ रखे, निर्जलीकरण से बचने के लिए ओ0आर0एस0 का प्रयोग करें।

इसके अलावा संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें, अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाद्य पदार्थ खाने से बचे, हल्के रंग के सूती एवं ढीले कपड़े पहने एवं सर को ढके एवं कड़ी धूप से बचें, विषेष तौर पर 12 बजे से 3 बजे अपरान्ह के बीच सूर्य के ताप से बचने हेतु बाहर जाने से बचे एवं कड़ी मेहनत से बचे।

स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुने और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहे, बच्चों व पालतू जानवरों को कभी भी बंद वाहन में अकेला न छोड़े, जहां तक हो घर में ही रहे और सूर्य के सम्पर्क से बचे, सूर्य के ताप से बचने के लिए जहां तक संभव हो घर की निचली मंजिल पर ही रहे, जानवरों को छाया में बांधे और उन्हें पर्याप्त पानी पिलायें।

लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़ों से पोछे अथवा नहलायें तथा चिकित्सक से सम्पर्क करें, लू लगने के लक्षणों को पहचानें यदि कमजोरी लगे, सिर दर्द हो उल्टी महसूस हो, तेज पसीना और झटका जैसा महसूस हो, चक्कर आये तो तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करे, बीमारी और गर्भवती महिला कामगारों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

(142)

Leave a Reply