एसडीएम ने ड्राप की दो बूंद पिला कर की पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत

March 12, 2019 2:41 pm0 commentsViews: 79

 

निजाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर।  उपजिलाधिकारी अनिल कुमार ने शोहरतगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर फीता काटकर पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरुआत की।उन्होंने मौके पर  बच्चों को पोलियो की दवा  पिलाई और शोहरतगढ़ तहसील अंतर्गत बने पोलियो बूथों का मुआयना भी किया। इस दौरान एस डी एम शोहरतगढ़ ने कहा कि सरकार की मंशानुरूप पोलियो ड्राप पिलाने का क्रमबद्ध कार्यक्रम चला कर नौनिहालों को पोलियो जैसे खतरनाक रोगों से पूर्णरूप से बचाना है।

उन्होंने कहा कि पोलियो की खुराक से कोई भी बच्चा न छुटे यही हमारा संकल्प है। साथ ही यह भी बताया कि इस समय 64 बूथों पर पोलियो की दवा पिलाई जा रही है।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोहरतगढ़ के चिकित्साधिकारी डॉ एस के पटेल ने बताया कि पोलियो एक गंभीर बीमारी है जिससे एक से चौदह साल के बच्चों में पोलियो वायरस विकसित हो जाता है । पोलियो की खुराक लगभग एक दशक से बच्चों को दी जा रही।  समाज में एक भी पोलियो ग्रस्त बच्चा न हो जिसके लिए प्रयास लागातार हो रहे है।

अंत में उन्होंने लोगों से अपील भी  की  बूथ लगने पर परिवार की सुरक्षा के लिए उसे दो बूँद जिंदगी की अवश्य पिलाएं यह बीमारी आप के बच्चे को जिंदगी की रेस में पीछे कर देगी। पोलियो ऐसी बीमारी है जो नौनिहाल बचपन को जीवन भर का दाग देती है। इस दौरान डॉ रमेश , सी पी गुप्ता , हरेंद्र सिंह , सुधांशु त्रिवेदी , माधुरी मिश्रा सहित कई आशा और आंगन वाड़ी कार्यकत्री उपस्थित रहीं।

(65)

Leave a Reply