प्रधानी चुनाव के पहले चरण में जमकर बरसे वोट, उस्का ब्लाक में 70 फीसदी से अधिक हुई पोलिंग

November 28, 2015 6:11 pm0 commentsViews: 170

 संजीव श्रीवास्तव

उसका ब्लाक के मतदान केन्द्र पर लगी कतार , एक बूथ पर स्याही लगााता पोलिंग कर्मी, सुरक्षा में लगे जवान और थरौली बूथ पर मतदान करने  जाती ८८ साल की ज्ञानमती देवी

उसका ब्लाक के मतदान केन्द्र पर लगी कतार , एक बूथ पर स्याही लगााता पोलिंग कर्मी, सुरक्षा में लगे जवान और थरौली बूथ पर मतदान करने जाती ८८ साल की ज्ञानमती देवी

शनिवार को प्रधान इलेक्शन के पहले चरण में सिद्धार्थनगर के नौगढ़, उसका, लोटन और बर्डपुर ब्लाकों में जमकर वोट बरसे। चारों ब्लाकों में 67 फीसदी वोट पड़े। कहीं से भी किसी बवाल की सूचना नहीं है।

चुनाव कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक उसका में 70.4 फीसदी, नौगढ़ में 66 फीसदी, बर्डपुर में 64.12 फीसदी और लोटन में 68.15 फीसदी मतदान हुआ। चारों ब्लाकों में मतदान का औसत 67.32 फीसदी रहा।

सुबह 7 से शाम 4.30 बजे तक हर घंटे मतदान केन्द्रों की तस्वीर बदलती रही। शुरुआती घंटे में मतदान की रफ्तार जरुर धीमी रही, मगर पूर्वान्ह 10 से दोपहर 2 बजे तक बूथों पर वोटरों की लंबी लाइनें लग गयी। इसके बाद शाम 4 बजे से बूथों पर फिरसे मतदाताओं की भीड़ बढ़ गयी।

बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चुस्त रही। आयोग के निर्देशानुसार बूथों पर मतदान कर्मियों के अलावा किसी को मोबाइल नहीं ले जाने दिया गया। जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार और पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी समेत अन्य कई अफसरों की गाड़ियां लगातार बूथों पर पहुंचती रही और अफसर मतदान कर्मियों को आवश्यक निर्देश देते दिखे।

चारों ब्लाकों में सुबह 10 बजे तक 30 फीसदी, 12 बजे तक 45 फीसदी और 3 बजे तक 58 फीसदी मतदान हो चुका था। मालूम हो कि अभी हाल में हुए क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव में सिद्धार्थनगर में मतदान का औसत 57 फीसदी था, मगर प्रधानी के इलेक्शन में मतदान की तस्वीर बदल गयी।
यहां बता दें कि पहले चरण के मतदान में चारों ब्लाकों में प्रधानी की 202 सीटों के लिए मतदान हुआ। चारों ब्लाकों में 241 मतदेय स्थल एवं 589 बूथ बनाये गये थे। इन स्थानों पर मतदाताओं की तादाद 418917 थी। जिसमें 280663 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

(0)

Leave a Reply