बड़हलगंज प्रशासन ने सुभाष पार्क से हटाया दबंग का कब्जा, लोागें ने ली राहत की सांस

July 8, 2018 12:21 pm0 commentsViews: 345

 

— बसपा विधायक विनय शंकर तिवारी ने उठायी थी अवैध कब्जे के खिलाफ आवाज

अजीत सिंह

गोरखपुर। जनपद के बड़हलगंज उपनगर का एक मात्र नेताजी सुबाष चंद्र बोस पार्क शनिवार को भारी पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में कब्जामुक्त हो गया। पार्क के कब्ज़ामुक्त हो जाने से उपनगर की जनता काफी खुश है।

शनिवार को उपजिलाधिकारी गोला गौरव श्रीवास्तव, तहसीलदार प्रेमचंद मौर्या, उद्यान विभाग के अधिकारी बलवंत सिंह के साथ ही सीओ गोला, बड़हलगंज, गोला, उरुवा थाने की पुलिस व भारी मात्रा में पीएसी जवानो के साथ दोपहर तीन बजे उपनगर के सुभाष पार्क पहुंचे। अधिकारिओं ने नगर पंचायत के जेसीबी से अवैध कब्जे को गिराना शुरू किया।

जेसीबी मशीन व नगर पंचायत के कर्मचारियों ने घंटों मशक्कत के बाद पार्क में स्थित पशुओं के नाद, दुकान, झोपड़ी, पशुओं के लिए बोया गया चारा, निर्माण के लिए बनाए गए पीलर व अन्य को ध्वस्त कर दिया गया। इससे टाउन के लोगों ने रहात की सांस ली।

इससे पूर्व भी कई बार हट चूका है कब्ज़ा

बड़हलगंज कस्बे का सुभाष पार्क का निर्माण पूर्व में तत्कालीन विधायक एवं कैबिनेट मंत्री हरिशंकर तिवारी के पहल पर हुआ था। निर्माण के बाद से ही मानो पार्क पर बुरी नजर लग गई थी और पार्क पर बार- बार कब्जा होता रहा। जिसे प्रशासन हटवाता भी रहा । वर्ष 2007 में पार्क को पूरी तरह नष्ट कर उसमें खेती की जाने लगी। लोगों की मांग पर पार्क को कब्जा मुक्त कराया गया, मगर कुछ ही दिन बाद पार्क पुन: कब्जा हो गया। आखिरी बार वर्ष 2013 में तत्कालीन उपजिलाधिकारी मोतीलाल सिंह ने पार्क को खाली कराकर पुलिस को सौंप दिया और पार्क में पुलिस पिकेट भी स्थापित हुई, जब तक पुलिस वहां रही पार्क कब्जामुक्त था। पुलिस के हटते ही पुन: पार्क पर कब्जा हो गया।

इस मामले को लेकर चिल्लूपार विधायक विनय शंकर तिवारी ने जिलाधिकारी से शिकायत की थी, जिस पर डीएम ने तहसील प्रशासन को अभिलेखों की जांच कर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया था। 26 जून को जिलाधिकारी के निर्देश पर अभिलेखों की जांच करने पहुंचे तहसील प्रशासन के समक्ष कब्जेदार कोई अभिलेख नहीं प्रस्तुत कर सका जिसके बाद कब्जेदार को तीस जून तक कब्जा हटाने का निर्देश दिया गया अन्यथा की स्थिति में प्रशासन ने स्वयं कब्जा खाली कराने की बात कही थी।

आवास बन गया था रैन बसेरा, बिकती थी चाय-पकौड़ी व कोल्ड ड्रिंक

पार्क में प्रशासन ने रैन बसेरा का निर्माण कराया था साथ ही पार्क में लोगों के बैठने के लिए चबूतरे का भी निर्माण हुआ था। साथ ही पार्क में लोगों के बैठने के लिए चबूतरे का भी निर्माण हुआ था। लेकिन कब्जेधारी ने इन सब को नष्ट कर अपने रहने के लिए आवास तथा टिन शेड आदि डालकर होटल खोल लिया था। साथ ही पार्क के चारो तरफ ठेले-खोमचे पर दूकान लगा रहे व्यवासियों से अवैध वसूली भी की जाती थी। विनय शंकर ने विधानसभा में भी उठाया था पार्क का मुद्दा ,बड़हलगंज के प्रवेश द्वार पर बने पार्क पर कब्ज़ा हटते ही लोगो ने रहत की सांस ली

युवा नेता आलोक त्रिपाठी ,पूर्व सदस्य जिलापंचायत मदन किशोर तिवारी ,सदस्य जिला पंचायत मुन्ना निषाद ने कहा की अब लोगो के लिए जल्द ही इसका सुंदरीकरण विनयशंकर जी द्वारा होगा लोगो ने आम जनमानस से भी अपील की की पार्क के बेहरत्रि के लिए जो भी सुझाव हो वो दे .साथ ही साथ क्षेत्र के मुकेश ,जमाल ,लल्लन तिवारी ,आशीष राय,मनोज ,पिंटू राय,फैयाज ,बबलू, हरिओम ,आचार्य शिवप्रसाद तिवारी ,मनोज पांडेय ,बंटू तिवारी ,खालिद ,राकेश सोनकर ,सलीम ,मुन्नू अंसारी ,सुरेश जैस्वाल ,गुड्डू जैसवाल आदि हजारो लोगो ने विधायक को साधुवाद दिया।

 

(314)

Leave a Reply