खुले में शौच मुक्त समाज बना कर पर्यावरण व नारी स्वाभिमान बचायें– जयप्रताप सिंह

September 16, 2017 7:59 pm0 commentsViews: 154

महेन्द्र गौतम


सिद्धार्थनगर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनान्तर्गत “स्वच्छता ही सेवा अभियान” के अंतर्गत सूबे के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने तिलक इंटर कॉलेज में संबोधित करते हुए कहा कि खुले में शौच मुक्त समाज बनाना ही कार्यक्रम का उद्देश है। शौचालय से वातावरण साफ रहेगा और घर की महिलओं का स्वाभिमान बढ़ेगा।

मंत्री जयप्रताप ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने देश की ग्राम पंचायतों को मजबूत करने का संकल्प लिया था। । देश आजाद होने के बाद विभिन्न सरकारों द्वारा अपने-अपने कार्यकाल में ग्राम पंचायतों को अधिकार देकर मजबूत किया गया है। आजादी के 70 वर्षो बाद देश की कुल आबादी 130 करोड़ हो गयी है। ग्रामों में नागरिकों को अपेक्षा होती है कि ग्राम प्रधान द्वारा अपनी ग्राम पंचायत का विकास करके सी.सी. रोड, नाली, खड़जा एवं अन्य विकास के करें।

उन्होंने कहा कि गंगाधर तिलक ने देशवासियों से कहा था कि आजादी ही हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है। वर्तमान में पूरे देश में स्वच्छता अभियान चल रहा है। प्रधानमंत्री जी ने अपना कार्यभार ग्रहण करने के बाद संकल्प लिया और पूरे देश में स्वच्छता अभियान की शुरूवात स्वयं झाड़ू लगाकर किया । आबकारी मंत्री ने गोष्ठी में उपस्थित लोगों से अपील किया कि हम सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि ग्रामों में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रयास करें ताकि घर की बहू-बेटियों की इज्जत सुरक्षित हो। उनमें स्वाभिमान की भावना आये।

अवसर पर जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने गोष्ठी में उपस्थित ग्राम प्र्रधानों, बी.डी.सी. एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता के प्रति गावों में शौचालय निर्माण कराने के लिए लोगों को प्रेरित करें। गाव के नागरिक/बच्चें स्वस्थ्य रहेंगे तभी समाज आगे जाकर तरक्की करेंगा।

मुख्य विकास अधिकारी श्री अनिल कुमार मिश्र ने गोष्ठी में उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारा समाज/गाव पूरी तरह से स्वच्छ रहना चाहिए। इसी क्रम में जिला समन्वयक स्वच्छता समिति के संजय त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया एवं अमित श्रीवास्तव द्वारा स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जानकारियां दी गयी।

इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त उपजिलाधिकारी बांसी प्रबुद्ध सिंह,खण्ड विकास अधिकारी बांसी, ब्लाक प्रमुख खेसरहा कमालुद्दीन, ग्राम प्रधान खेसरहा रोआब अली, ग्राम प्रधान मुजडीह अरविन्द पाण्डेय उर्फ कोकिला बाबा, वरिष्ठ भाजपा नेता विजयकान्त चतुर्वेदी, व तमाम ग्राम प्रधान व अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा तमाम जनता उपस्थित रही। इससे पूर्व कैबिनेट मंत्री जयप्रताप सिंह ने स्वच्छता ही सेवा अभिययान गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियो/कर्मचारियो ग्राम प्रधानों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी।

Leave a Reply