पिकौरा में स्वाइन फ्लू से 2 की मौत और 50 बीमार, आसपास के गांवों में खौफ

September 1, 2017 1:21 pm0 commentsViews: 628

नजीर मलिक

नूरजहां की स्वाइन फ्लू से हुई मौत का प्रमाणपत्र

सिद्धार्थनगर। जिले की डुमरियागंज तहसील के पिकौरा गांव में स्वाइन फ्लू का व्यापक प्रकोप फैल गाया है।  इससे पिछले 48 घंटे में दो मौतें हो चुकी हैं। कम से कम 50 लोग बीमार हैं। वायरस सम्बंधी बीमारी होने के कारण दो मौतों से आसपास के गांवों में दहशत फैल रही है, लेकिन स्वास्थ्य मोहकमा घटना को संजीदगी से नहीं ले रहा है। ग्रामीणों ने गांव में स्वास्थ्य टीम भेजने की मांग की है।

बताया जाता है कि पिकौरा में कई दिनों से स्वाइन फ्लू का जबरदस्त प्रकोप है।  इसके चलते कल नूरजहां नाम की 40 साल की महिला की मौत हो गई। इसके पहले अनुसूचित जाति की एक बच्ची की मौत हो चुकी थी।  गांव में  नसरा मलिक, सायमा खान, खुश्बू मलिक आदि पचासों लोग बीमार हैं। इनमें बच्चों की तादाद अधिक है। घटना की जानकारी के बावजूद स्वास्थ्य मोहकमा निष्क्रिय बना हुआ है।

मृत महिला के परिवार के इम्तियाज अहमद का कहना है कि जब मृतका  लोकल इलाज से फायदा नही हुआ तो उन्हें लखनऊ ले जाया गया। वहां जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। बेवा अस्पतान को इसकी सूचना फोन से दी गई। सीओ फिस लगातार फोन करने पर फान पर सीएमओ साहब के व्यस्त होने, बाहर होने आदि की बात कही जा रही। इस प्रकार कोई सुनवाई नहीं हो रही।

पिकौरा से सटे तेतरी गांव के प्रधान और सामाजिक कार्यकर्ता जफर मलिक उर्फ पप्पू मलिक का कहना है कि दो मौतों से  आदि का कहना है कि दो मौतों और तमाम बीमारों की खबर के बाद से आस पास के गांवों में दहशत फैल गई है। लोग इससे बचाव के लिए परेशान हैं, मगर स्वास्थ्य विभाग को कोई फिक्र ही नहीं है। उन्होंने कहा कि क्या प्रशासन और मौतों का इंतजार कर रहा है।

 

(5)

Leave a Reply