लिंग जांच के लिए बदनाम कई नर्सिंग होम को स्वास्थ्य मोहकमा ही दे रहा पनाह?

September 24, 2015 3:17 PM1 commentViews: 206
Share news

हमीद खान

ultrasound
इटवा कस्बे में अवैध नर्सिंगहोम का संचालन धड़ल्ले से हो रहा है। जिनमें बिना रजिस्ट्रेशन के अल्ट्रासान्ड मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है। कई सेन्टर तो लिंग जांच के लिए भी चर्चा में हैं। आम ख्याल है कि उन्हें स्वास्थ्य मोहकमे से ही पनाह मिल रही है।

क्षेत्र के कुछ सरकारी चिकित्सक कमीशन के चलते इन्हीं अवैध सेन्टरों पर जांच के लिए मरीजों को निर्देशित करते हैं। सूत्रों का दावा है कि ऐसे चिकित्सक या तो मौखिक रुप से मरीजो को भेजते हैं या इन सेन्टरों के नाम छपे कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

कस्बे में इन दिनो दर्जनों अवैध नर्सिंगहोम व पैथालोजी विभगीय जिममेदारो के संरक्षण में संचालित हैं। यही वजह है कि इन सेंटरों पर लिंग परीक्षण खुले आम होता है। शिकायत पर भी कभी इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है।

क्षेत्र के कुछ लोगों ने नाम ना छापने की र्शत पर बताया कि यदि विभाग द्वारा मामले की जांच कराई जाय तो कई अवैध सेन्टरों में अल्ट्रा साउन्ड मशीनों के संचालन के साथ ही अप्रशिक्षित भी काम करते हुए मिलेंगे। इस संबंध में नवागत सीएमओ अनीता सिंह का कहना है कि उन्होंने अभी चार्ज लिया है। इस बारे में वह जल्द की कदम उठायेंगी।

1 Comment

  • malik shahzad

    Jo log bina licence ke drugs aur medications men apne kaam ko anjaam de rahe hai unke khilaf karyawayi ki maang ki jaye aur C.M.O. ke zariye agar karyawayi nhi hoti hai to govt. Ko letter likha jaye.

Leave a Reply