सवा चार करोड़ से चमकेंगे सीमाई गांव

August 6, 2015 7:53 pm0 commentsViews: 161
Share news

JAGDAMBIKA PALकपिलवस्तु पोस्ट, सिद्धार्थनगर। नेपाल सीमा से सटे सिद्धार्थनगर के सीमाई गांवों में इस वर्ष सवा चार करोड़ रुपये से विकास के तमाम कार्य कराये जायेंगे। यह धनराशि बार्डर एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत मिली है, जिससेे गांवों में सड़क, स्कूलों में शौचालय, सोलर स्ट्रीट लाइट, सीसी रोड, नाली निर्माण, के अलावा कौशल अभिवृद्धि प्रशिक्षण भी शामिल है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गाठित कमेटी ने इसकी रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है।
सिद्धार्थनगर के लिए स्वीकृत परियोजनाओं में ग्राम भुसौला अदाई में सीसी रोड का निर्माण, एसएसबी कैंप भुसौला अदाई मेन रोड होते हुए नेपाल सीमा तक पिच रोड का निर्माण, प्राथमिक स्कूल करमैनी में बालिकाओं के लिए 2 खंड शौचालय निर्माण, एसएसबी कैंप अलीगढ़वा से प्राइमरी स्कूल से होते हुए मेन रोड तक लेपन स्तर पर कार्य, ग्राम मोहनाजोत से मजगंवा सम्पर्क मार्ग निर्माण, ग्राम अहिरौली जू. हा. सुलभ शौचालय, बजहा नरकुल, अलीगढ़वा, धनगढ़वा, ककरहवा, चरिगंवा, कोटिया, बानगंगा, खुनुवा, पकडिहवा, कपसिहंवा, धनौरा में सोलर स्ट्रीट लाइट, ग्राम धनौरा मुस्तहकम में सीसी रोड व नाली निर्माण, कपसिहवा से धनौरा होते हुए पिपरा संपर्क मार्ग तक लेपन स्तर एवं आरसीसी पुलिया निर्माण, अठकोनिया ग्राम में सीसी रोड व नाली निर्माण, टेकनार सरहद से लोनिवि रोड तक खड़जा से लेपन स्तर का कार्य शामिल है। इसके अलावा कौशल विकास मिशन के तहत ब्लाकों में कौशल अभिवृद्धि प्रशिक्षण भी देने की कार्य योजना तैयार की गयी है।
मालूम हो कि जिले के लोटन, बढ़नी, शोहरतगढ़ एवं बर्डपुर विकास क्षे़त्र के दर्जनों गांवों में आज भी विकास की दरकार है। इस रकम से अब कुछ गांवों में विकास का पहिया दौड़ सकेगा। इस सिलसिले में जिलाधिकारी डा.सुरेन्द्र कुमार का कहना है कि बार्डर एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गाठित राज्य स्तरीय स्क्रीनिंग में वर्ष 2015-16 की वार्षिक कार्ययोजना को अंतिम रुप दिया जा चुका है।

(13)

Leave a Reply


error: Content is protected !!