टीबी जानलेवा जरुर, मगर लाइलाज नहीं- सीएमओ

September 10, 2015 11:09 AM0 commentsViews: 142
Share news

संजीव श्रीवास्तवtb

सिद्धार्थनगर में पुनरीक्षित क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सतीश कुमार ने डाटस सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि टीबी एक जानलेवा बीमारी जरुर है, मगर लाइलाज नहीं। बस आम आदमी को सरकारी योजनाओं के बारें में जानकारी हो, तो टीबी का समाज से खात्मा किया जा सकता है।

जिला अस्पताल में स्थित टीबी क्लिनिक पर आयोजित इस बैठक में सीएमओ ने कहा कि अब वह जमाना लद गया, जब टीबी रोगी को बचाया नहीं जा सकता था। विज्ञान ने ऐसी दवाएं खोज निकाली, जिसके सेवन टीबी पूरी तरह से ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि टीबी के लक्षण व उसके इलाज की सुविधा सभी सरकारी चिकित्सालयों में निःशुल्क उपलब्ध है।

इसके अलावा टीबी रोगियों की खोज के लिए कर्मचारी भी नियुक्त है। जो गांव-गांव पहंुचकर टीबी रोगियों की शिनाख्त कर उन्हें अस्पताल तक पहुंचाते है। जनता को सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए। डाटस कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सीएमओ ने मानक के अनुरुप लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया।

इस अवसर पर डा ए के तिवारी , पीएमडीटी के जिला समन्वयक उस्मान खान, एसटीएस फिरोज अहमद, सुखदेव गौहर एवं एसडीएलएस चन्दन प्रवीण आदि की उपस्थिति रही।

Tags:

Leave a Reply