मानवता शर्मसारǃ लड़की की आत्मा बोली, ‘अगले जनम मोहे बिटिया न कीजो’

January 13, 2017 5:01 pm0 commentsViews: 393
Share news
संवाददाता
beti1
मुगलसराय। अगले जनम मुझे बिटिया न कीजो… कुछ ऐसी ही कहानी कह रहा हूं, चंदौली जिले की उस नवजात बिटिया की,  जिसे जन्म लेते ही गंदे नाले में फेंक कर मार डाला गया। इस मासूम का कसूर सिर्फ इतना था, कि यह बिटिया थी। समाज में महिलाओं के उत्थान के कितने भी प्रयास कर ले लेकिन जब तक इंसानी सोच न बदले यह संभव नहीं ।
 मामला चंदौली जिले के मुगलसराय  टाउन का है। जहां एक अस्पताल के बाहर नाले में एक नवजात शिशु का शव मिलने से सनसनी फैल गयी। मामले का पता तब चला जब सफाईकर्मी नाले की सफाई कर रही थी। नाले में पड़े नवजात को उसने जब बाहर निकाला तो वह बच्ची दम तोड़ चुकी थी। हालांकि पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्ट मार्टम के लिए भेज दियांं, लेकिन नाले में नवजात का शव अपने पीछे कई सवाल छोड़ जाता है।
शव का अस्पताल के बाहर मिलना एक बड़ा सवाल है, कि कहीं अस्पताल में यह गंदा खेल तो नहीं खेला जा रहा या किसी ने लोक लाज के भय से इसे नाले में फेंक दिया। बता दें कि इस इलाके में करीब दर्जन भर अस्पताल हैं, जहाँ आये दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं । मामला जो भी लेकिन मासूम की मौत से यह अंदाजा लगाया जा सकता है, कि नारी के सम्मान की बात इस समाज में महज जुमलेबाजी है और अभी भी इंसानी सोच बदलने की जरुरत है।
समाज में महिलाओं की हालत खराब है। उन्हें कदम कदम पर जिन तकलीफों का सामाना करना पड़ता है, उससे वे टूट जाती हैं। शायद उस मां ने भी टूट कर ही यह कदम उठाया होगा। इसीलिए पुनर्जन्म की मान्यता वाले इस समाज में लड़कियां मन ही मन ईश्वरसे प्रर्थना करती हैं कि ” अगले जनम मुझे बिटिया न कीजो “

(8)

Leave a Reply


error: Content is protected !!