इस बार एक ग्राम पंचायत से अधिकतम 45 लोगों को चुनाव लड़ने का अवसर मिलेगा

January 13, 2021 2:13 pm0 commentsViews: 571
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का समय आ गया है, पांच वर्ष बाद गंवई राजनतिक हलचलें बढ़ गई हैं।। अब बारी हैकि कौन बनने वाला है प्रधान।किसकोमिलेगी गंवों मेंविजयी तोप की सलामी। कौन चलेगा आनेवाले कल में स्कार्पियों और मारूति पर। इसकेलिए पंचायत चुनाव की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। मतदान की प्रक्रिया के लिए केवल अधिसूचना का इंतजार है। इस बार चुनाव में ग्राम प्रधान के पद पर धिकतम 45 लोगों चुनाव लड़ने का प्रवाधान होगा। इनके लिये अलग-अलग चुनाव चिह्न का मतपत्र होगा। बता दें कि इस बार चुनाव के लिये बैलेट पेपर भी आ गये हैं। जिन पर मतदान के लिये तरह-तरह के चुनाव चिह्न भी जारी किये गये हैं। 

जिले में त्रिस्तरीय लिये मतपत्र पर तोप से लेकर हवाई जाहज (प्लेन) तक का चिह्न भी रहेगा। इसके अलावा उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न रहेंगे। जिनके माध्यम से प्रधानों की पांच वर्ष के लिये किस्मत लिखी जायेगी। कई नई नगर निकायों के गठन के बाद इस बार जिले में 1,037 ग्राम पंचायतों पर चुनाव कराया जायेगा।  इसके लिये तीन प्रकार के अलगअलग मतपत्र मिलेंगे। जिसमें ग्राम प्रधान पद के लिये अलग, वार्ड सदस्य के लिये अलग, जिला पंचायत सदस्य पद के लिये अलग मतपत्र मिलेगा। तीनों मतपत्रों के अलगअलग रंग होंगे, जिन पर मतदान करके मतपेटिका में मतपत्र डाला जायेगा। 

अधिकारी बताते हैं कि चुनाव में काफी ज्यादा संख्या में चुनाव चिह्न हैंप्लेन और हल जोतता किसान जैसे कई चिह्न पुराने भी हैं। बाकी कुछ नये चिह्न आये हैं। प्रशासन निर्वाचन की तैयारियां जोरशोर से कर रहा है।

(535)

Leave a Reply


error: Content is protected !!