पर्यावरणः इस्लाम में पौधा लगााना भी एक नेकी का काम है- हफिज एजाज

March 14, 2020 3:24 pm0 commentsViews: 168
Share news

पौधा लगा कर मनाया गयी हजरत अली की यौमे पैदाइश

 

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर।गौर कीजिये कि जब आपके घर में कोई नया मेहमान आये , बच्चों की शादी हो , किसी का स्वर्गवास हो, आपका कोई नया घर बना हो , शादी की सालगिरह हो और ऐसे ही तमाम मामले हों और आपने गलती से एक पौधा लगा दिया हो तो जीते जी और मरने के बाद भी लोग आपको याद करेंगे और दुआएं करेंगे , ऐसी सोच रखने वाले तो बहुत मिल जाएंगे लेकिन बड़ी बात तब है जब एक पौधा लगा ले जाएं।

ऐसी ही बेहतरीन सोच पर आगे बढ़ते हुए कस्बा शोहरतगढ़ में फजले रहमानिया वेलफेयर सोसायटी की ओर से हजरत अली के जन्मदिन के अवसर पर फलदार पौधा लगाकर उनका जन्मदिन मनाया गया। कमेटी के अध्यक्ष शहाबुद्दीन अंसारी की अध्यक्षता वाले कार्यक्रम के दौरान हाफिज एजाज अहमद ने कहा कि इस्लाम सादगी को पसंद करता है , साथ ही गरीबों , मजलूम व बेसहारा लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर काम करने की नसीहत देता रहा है ।

उन्होंने कहा कि पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने भी इस्लाम को एक अच्छा मजहब बताया और उस पर चल कर दुनिया व आखिरत की जिंदगी को सवारने का हुक्म दिया। हजरत अली ने भी लोगों को किसी प्रकार की तकलीफ न देकर अमन व शांति से जिंदगी गुजारने की बात कही। उन्होंने कहा कि मजहब इस्लाम में पेड़ पौधा लगाना एक सुन्नत बताया गया है।

इस्लाम के प्रचार-प्रसार के लिए जब लोग एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए आते जाते थे तो हरे पेड़ पौधों को किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचाने की हिदायत उन्हें दी जाती थी। इसलिए इस्लाम में बताए गए रास्ते के मुताबिक अधिक से अधिक लोगों को पेड़ पौधा लगाना चाहिए और उसकी हिफाजत करनी चाहिए ताकि लोग पेड़ पौधों से लाभान्वित हो सकें। कार्यक्रम के मौके पर नगर पंचायत के अंबेडकर नगर वार्ड में एक दर्जन फलदार पौधों का रोपण किया गया। कमेटी के तरफ से लोगों से अपील भी की गई कि अपनी जिंदगी के खुशगवार दिनों में एक पेड़ जरूर लगाएं।

इस दौरान हज़रत अली के जन्मदिन पर फज़ले रहमानिया फज़ली वेलफेयर सोसायटी की जानिब से  वृक्षारोपण किया गया। इस मौक़े पर प्रबंधक निसार अहमद चौधरी, वकील कुरैशी, क़ादिर कुरैशी, अब्दुल कलाम राईनी,रहीम राईनी, हबीबुल्लाह कुरैशी आदि मौजूद रहे।

 

(106)

Leave a Reply


error: Content is protected !!